×

Lockdown में इन 9 Website से पढ़ाई करें स्टूडेंट्स, ऐसे बनाएं टाइम टेबल

Lockdown में इन 9 Website से पढ़ाई करें स्टूडेंट्स, ऐसे बनाएं टाइम टेबल

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉक डाउन (Lockdown) पर रखने का फैसला किया है। ऐसे में प्रशासन के निर्देशों के तहत सोशल डिस्टेन्सिंग मेंटेन करने के लिए सभी लोग अपने-अपने घरों में रह रहे हैं। ऐसे में लॉक डाउन के चलते स्टूडेंट्स (Students) की पढ़ाई पर भी मानो ब्रेक सा लग गया है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी 10 वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहा हैं, जिसके जरिए स्टूडेंट्स घर पर बैठ कर बड़े आराम से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें: अमरनाथ यात्रा पर Coronavirus की मार : पंजीकरण प्रक्रिया 15 अप्रैल तक स्थगित

ये रही स्टडी वेबसाइट्स की लिस्ट

ई कंटेंट कोर्सवेयर इन यूजी सब्जेक्ट: http://cec.nic.in/cec/ वेबसाइट पर 87 अंडर ग्रेजुएट कोर्स के ई-कंटेंट प्राप्त किए जा सकते हैं। वेबसाइट पर 24, 110 ई-कंटेंट मॉड्यूल भी उपलब्ध हैं।

  • यूजी/पीजी मूक्स : http://ugcmoocs.inflibnet.ac.in/ugcmoocs/moocs_courses.php पर यूजी और पीजी (नॉन- टेक्नोलॉजी) कोर्स को पढ़ सकते हैं।
  • शोध गंगा : https://shodhganga.inflibnet.ac.in/ इस वेबसाइट पर 2, 60,000 हजार से अधिक ई-थीसिस मौजूद हैं।
  • सीईसी-यूजीसी यू-ट्यूब चैनल : https://www.youtube.com/user/cecedusat यह यूट्यूब चैनल है यहां आप फ्री मे लेक्चर देख सकते हैं।
  • स्वयं ऑनलाइन कोर्स : www.swayam.gov.in पर स्टूडेंट यूजी-पीजी स्तर पर विभिन्न प्रोग्राम की पढ़ाई बिना रजिस्ट्रेशन और बिना फीस दिये कर सकते हैं।
  • विद्वान : https://vidwan.inflibnet.ac.in/ यह वेबसाइट फैकल्टी के लिए है। वेबसाइट पर फंडिंग को लेकर भी सूचनाएं हैं।
  • ई-शोध सिंधु : https://ess.inflibnet.ac.in/ इस वेबसाइट पर 15 हजार से अधिक कोर जर्नल और पीयर रिव्यू जर्नल मौजूद हैं। रिसर्च स्कॉलर के साथ शिक्षक भी इस वेबसाइट का लाभ उठा सकते हैं।
  • ई पीजी पाठशाला : https://epgp.inflibnet.ac.in/ वेबसाइट पर स्टूडेंट पीजी स्तर पर 23 हजार से अधिक मॉड्यूल के जरिए पढ़ाई जारी रख सकते हैं।
  • स्वयंप्रभा : https://swayamprabha.gov.in/ वेबसाइट पर 32 डीटीएच चैनल के जरिए यूजी-पीजी स्तर के सभी डिसिप्लिन में पढ़ाई कराई जा रही है।
  • कुछ इस तरह से बनाएं हेल्दी और बैलेंस्ड टाइमटेबल
  • जल्दी उठना: सबसे पहले आप रूटीन को पहले की तरह रखें और सुबह जल्दी उठने की आदत जरूर बनाएं। सुबह सूर्योदय देखने से आप पूरे दिन के लिए सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहते हैं। इसी समय अपने पूरे दिन के लिए प्लानिंग करें।
  • एक्सरसाइज: सुबह की दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करें, क्योंकि इस दौरान जब आप घर में रहते हैं तो फिजिकल एक्‍ट‍िविटी कम हो जाती हैं।
  • बैलेंस्ड डाइट: इस दौरान अपने खानपान को संतुल‍ित रखें। कोश‍िश करें कि हेल्दी खाएं और जंक फूड से बचें। ऐसा खाएं जिससे आप हाइड्रेटेड रहें। इसलिए पेय या तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा करें।
  • पढ़ाई का समय निश्च‍ित करें- आप दिन में कंप्यूटर या ऑनलाइन पढ़ाई का समय निश्‍च‍ित करें। इसके बाद का बचा समय अपने शौक पेंटिंग, हस्तकला या किसी खेल आदि को दें। परिवार के साथ समय जरूर बिताएं, अकेले रह रहे हैं तो दोस्तों या परिवार से संपर्क करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है