हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2017

BJP

44

INC

21

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

आज बाजार में आएगी दमदार इलेक्ट्रिक बाइक, लांच होते ही शुरू होगी बुकिंग, यहां जानें फिचर्स

फुल चार्जिंग पर चलती है 100 किलोमीटर, टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा

आज बाजार में आएगी दमदार इलेक्ट्रिक बाइक, लांच होते ही शुरू होगी बुकिंग, यहां जानें फिचर्स

- Advertisement -

लगभग छह वर्षों तक डिवेलप्मेंट में रहने के बाद, पुणे स्थित टोर्क मोटर्स (Torque Motors) ने आखिरकार बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल क्रेटोस की आधिकारिक लांच तारीख का एलान कर दिया है। कंपनी (Company) ने हाल ही में खुलासा किया कि टोर्क क्रेटोस को गणतंत्र दिवस 26 जनवरी (26 January) के महत्वपूर्ण दिन पर लांच किया जाएगा।कंपनी ने कहा कि क्रेटोस के लिए बुकिंग आधिकारिक लांच के तुरंत बाद शुरू हो जाएगी। इस बाइक को खरीदने के इच्छुक ग्राहक इसकी बुकिंग ऑनलाइन कर सकेंगे। टोर्क क्रेटोस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की डिलीवरी मार्च के महीने के आसपास शुरू होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: पुरानी बाइक या स्कूटर की मेंटेनेंस पड़ेगी सस्ती, वाहन में करना होगा ये बदलाव

स्पीड और रेंज

इस इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) को पावर देने वाली एक 6केडब्ल्यू (पीक पावर) डीसी एक्सियल फ्लक्स मोटर होगी, जो 27 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगी। इस बाइक की टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा है। और यह फुल चार्जिंग में 100 किमी की दूरी तय करने का दावा करती है।

 

बैटरी और चार्जिंग

टोर्क क्रेटोस इलेक्ट्रिक बाइक में आईपी67 रेटेड लिथियम.आयन बैटरी (Lithium Ion Batteries) पैक मिलेगा जो पानी के नुकसान से बचाव को सुनिश्चित करने के लिए एक एल्यूमीनियम अलॉय केसिंग में आएगा। क्रेटोस फास्ट चार्जिंग सिस्टम (Kratos Fast Charging System) के साथ आएगी, जो सिर्फ एक घंटे में बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा।

 

दमदार फीचर्स

क्रेटोस स्प्लिट सीट्स और एलईडी लाइट्स (Led Lights) के साथ पूरी तरह से नए बॉडीवर्क के साथ आएगी। इसके अलावा बाइक में कंपनी का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम होगा, जिसका नाम टोर्क इंट्यूएटिव रिस्पांस ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह सिस्टम हर राइड के लिए डेटा को जमा करेगा और उसका विश्लेषण करेगा। यह रियल टाइम बिजली की खपत, पावर मैनेजमेंट और रेंज पूर्वानुमान जैसे अहम कंपोनेंट्स पर नजर रखेगा। इसके अलावा 4.3 इंच टीएफटी स्क्रीन, एप और क्लाउड कनेक्टिविटी के साथ, जियो (JIO) फेंसिंग, नेविगेशन और एंटी थेफ्ट जैसे फीचर्स से लैस होगा।

लुक और डिजाइन

टोर्क क्रेटोस को पहले टी6एक्स कोडनेम दिया गया था। इसे साल 2016 में जनता के लिए प्रदर्शित किया गया था और तब से यह बाइक रिसर्च और डिवेल्पमेंट के दौर से गुजर रही है। इसे भारत की पहली स्वदेशी रूप से डिजाइन और इंजीनियर की गई मोटरसाइकिल के रूप में पेश किया जा रहा है। क्रेटोस में एंगुलर मॉडर्न डिजाइन देखने को मिलता है। इसके अलावाए टोर्क मोटर्स की आने वाली इलेक्ट्रिक बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्कए रियर मोनोशॉक और दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक दिया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें अपने नए और रीडिजाइन किए गए ट्रेलिस फ्रेम का इस्तेमाल किया है।

सालाना बिक्री लक्षय

क्रेटोस लॉन्चिंग के बाद रिवोल्ट और उटराओलीटेट जैसे प्रमुख ब्रांडों की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की सूची में शामिल हो जाएगी। हालांकि, बाइक भारतीय खरीदारों पर अपनी छाप छोड़ने में सक्षम होगी, क्योंकि इसे एक ऐसे ब्रांड द्वारा विकसित किया गया है, जिसके पास बहुत अधिक मोटरस्पोर्ट वंशावली है। बाइक का निर्माण महाराष्ट्र में पुणे के पास चाकन में कंपनी के प्लांट में किया जाएगा। टोर्क मोटर्स की योजना पहले तीन वर्षों के लिए हर साल लगभग 5000 से 10000 यूनिट्स बेचने की है।

अनुमानित कीमत

टोर्क क्रेटोस की कीमत की बात करें तो इसे 1.25 लाख रुपए की शुरुआती एक्स-शोरूम (Ex Shoroom) कीमत के साथ डेब्यू किया गया था। हालांकि, 2022 में इसकी कीमत में बदलाव होने की उम्मीद है और इसे लगभग 1.8 लाख से 2 लाख रुपए तक की कीमत में लांच किया जा सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस ई-बाइक (E-Bike) पर केंद्र और राज्य सरकारों से सब्सिडी भी मिलेगी, जिससे इसकी कीमत में थोड़ी कमी आनी चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है