×

भारत में Corona से जंग के लिए किसने और कितना योगदान दिया, एक खबर में जानें

भारत में Corona से जंग के लिए किसने और कितना योगदान दिया, एक खबर में जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण मामलों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। वहीं देश में कोरोना के बढ़ते प्रभाव पर नियंत्रण लगाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पूरे भारत को 14 अप्रैल तक के लिए लॉक डाउन पर रखा है। वहीं देशवासियों से कोरोना से जंग में अपना आर्थिक योगदान देने की अपील की है। जिसके बाद से देश भर की तमाम बड़ी हस्तियां और उद्योगपतियों समेत देश में काम करने वाली तमाम कंपनियों ने अपने हाथ आगे बढ़ाते हुए मदद का ऐलान किया है। इसी सिलसिले में हम आपको इस खबर में उन प्रमुख हस्तियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने इस महामारी से जंग के लिए बड़े ऐलान किए हैं।


  • टीवीएस (TVS) मोटर कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए प्रधानमंत्री के राहत कोष पीएम-केयर्स में 25 करोड़ रुपये दान करेगी। कंपनी ने कहा कि वह टीवीएस क्रेडिट सर्विसेज लिमिटेड, सुंदरम-क्लेटन लिमिटेड और समूह की अन्य कंपनियों की तरफ से योगदान कर रही है।
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर घोषणा की है कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में देश की सहायता करने के लिए मंत्रालय की टीम मिलकर पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किए गए पीएम-केयर्स फंड में ₹1 करोड़ का योगदान देगी।
  • भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के कर्मचारियों ने अपने वेतन से कुल ₹76 लाख की राशि पीएम-केयर्स फंड में जमा कराई है। खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, “मैं बताते हुए गौरवान्वित हो रहा हूं कि साई के ग्रुप-ए कर्मियों ने 3 दिन, ग्रुप-बी के कर्मियों ने 2 दिन व बाकि कर्मियों ने 1 दिन का वेतन दिया है।”
  • आरएसएस के अरुण आनंद के अनुसार, जम्मू-कश्मीर की एक महिला ने हज के लिए जमा किए गए ₹5 लाख आरएसएस से जुड़ी संस्था ‘सेवा भारती’ को दान में दे दिए हैं। उन्होंने बताया कि खालीदा ने कोरोना वायरस संकट के दौरान संस्था के काम से प्रभावित होकर यह राशि दी है। खालीदा का बेटा फारूक एक रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर है।
  • अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने बताया है कि वह और उनके पति राज कुंद्रा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पीएम-केयर्स फंड में ₹21 लाख डोनेट करेंगे। उन्होंने ट्वीट किया, “मानवता, देश और नागरिकों के लिए, जिन्हें हमारी ज़रूरत है…सागर में हर बूंद मायने रखती है, इसलिए मैं आप सबसे इस स्थिति से लड़ने में मदद करने का आग्रह करती हूं।”
  • कार्तिक आर्यन ने इंस्टाग्राम पर घोषणा की है कि वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए पीएम-केयर्स फंड में ₹1 करोड़ का योगदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “जो कुछ भी हूं, भारत के लोगों की वजह से हूं।” कार्तिक के अलावा अनुष्का शर्मा और पति विराट कोहली ने मिलकर ₹3 करोड़ पीएम-केयर्स फंड में देने की घोषणा की है।
  • योगगुरु रामदेव ने कहा है कि उनकी पतंजलि योगपीठ कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पीएम केयर्स फंड में ₹25 करोड़ और पतंजलि व उसकी सहयोगी संस्थाओं के सभी कर्मचारी एक-एक दिन की सैलरी मिलाकर कुल ₹1.5 करोड़ डोनेट करेंगे। उन्होंने हरिद्वार, सोलन, कोलकाता, मोदीनगर और गुवाहाटी स्थित अपने संस्थानों को आपात स्थिति में इस्तेमाल करने का भी ऑफर दिया।
  • फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एंप्लॉयज़ के प्रेसीडेंट बी.एन. तिवारी ने बताया है कि सलमान खान ने फेडरेशन से जुड़े 25,000 दिहाड़ी मज़दूरों की सहायता करने का प्रण लिया है। उन्होंने कहा, “हमने सलमान को लॉकडाउन के कारण प्रभावित मज़दूर के बारे में बताया था।” बतौर तिवारी, सलमान ने पैसे ट्रांसफर करने के लिए मज़दूरों के अकाउंट नंबर मांगे हैं।
  • अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद पीएम-केयर्स फंड में ₹100 करोड़ देने की घोषणा की है। गौतम ने कहा, “कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई में अडानी फाउंडेशन मदद करके अभिभूत है…परीक्षा की इस घड़ी में सरकार और नागरिकों की मदद के लिए अडानी समूह अतिरिक्त मदद देता रहेगा।”
  • सीबीएसई ने कहा है कि कोरोना वायरस से लड़ाई में योगदान देते हुए उसने अपने उन कर्मचारियों से ₹21 लाख पीएम-केयर्स के लिए जुटाए हैं जिन्होंने स्वेच्छा से अपना वेतन दान किया है। इसके तहत ‘ए’ वर्ग के कर्मचारियों ने 2 दिन का जबकि ‘बी’ व ‘सी’ वर्ग के कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन दान किया है।
  • भूषण कुमार ने ट्वीट के ज़रिए घोषणा की है कि वह अपनी फिल्म प्रोडक्शन कंपनी टी-सीरीज़ के साथ मिलकर पीएम-केयर्स फंड में ₹11 करोड़ देंगे। इसके अलावा वह टी-सीरीज़ के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में भी ₹1 करोड़ देंगे। ऐक्टर रणदीप हुड्डा भी उद्यमी जय पटेल के साथ मिलकर पीएम-केयर्स फंड में ₹1 करोड़ देंगे।
  • सिंगर सोना महापात्रा ने ट्विटर पर कहा है कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए वह पहले ही राहत कोष में योगदान दे चुकी हैं और ‘पीआर तमाशा’ में विश्वास नहीं रखतीं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है