Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

क्रिसमस पर Himachal सैलानियों से हुआ गुलजार, Hotel हुए पैक, सड़कों पर लगा लंबा जाम

सड़कों पर लगा रहा लंबा जाम, अटल टनल में पहुंचे करीब 2 हजार वाहन

क्रिसमस पर Himachal सैलानियों से हुआ गुलजार, Hotel हुए पैक, सड़कों पर लगा लंबा जाम

- Advertisement -

शिमला। कोरोना काल के बीच नौ माह बाद क्रिसमस पर राजधानी शिमला (Shimla) सहित पूरा हिमाचल सैलानियों से गुलजार हो गया है। प्रदेश के अधिकांश होटल 100 फीसदी ऑक्यूपेंसी के साथ पैक हो गए हैं। शुक्रवार को परवाणू से लेकर शिमला तक जाम की स्थिति रही। हजारों सैलानियों के हिल्स क्वीन शिमला पहुंचने से शहर के कारोबारियों ने राहत की सांस ली है। मालरोड और रिज मैदान पर भी भारी संख्या में सैलानियों की आवाजाही रही। सैलानियों ने रिज पर घुड़सवारी का मजा लिया तो कई स्केटिंग के लिए आईस स्केटिंग रिंक पहुंचे। कई सैलानी रोपवे से जाखू मंदिर भी गए। सैलानी शहर के आसपास के ऐतिहासिक भवनों को देखने के अलावा पर्यटक स्थलों का भी रुख कर रहे हैं। लोअर बाजार, लक्कड़ बाजार में भी सैलानियों ने काफी खरीददारी की।


 


क्रिसमस के मौके पर शुक्रवार को अटल टनल के रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल से सिस्सू के बीच करीब दो हजार पर्यटक वाहन पहुंचे। सोलंगनाला से लेकर अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल में वाहनों की लंबी कतार देखी गई। वहीं, मनाली मालरोड भी सैलानियों से भर गया है। निजी होटलों में 70 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी रही। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप राम ने कहा कि क्रिसमस को मनाली में भारी संख्या में पर्यटक पहुंचा है। लाहुल-स्पीति प्रशासन ने सिस्सू और अटल टनल नॉर्थ पोर्टल के बीच करीब दो हजार वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था को लेकर भूमि चिन्हित की है। वहीं, पर्यटन स्थल मनाली, डलहौजी, खज्जियार, मैक्लोडगंज और रोहतांग में पर्यटकों के वाहनों का जाम लगा रहा। सभी पार्किंग वाहनों से फुल रहीं। क्रिसमस के चलते मनाली में बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे हैं। इसके चलते शुक्रवार को मनाली में लंबा ट्रैफिक जाम लग गया। जाम में फंसे पर्यटकों ने बताया कि मनाली में क्रिसमस के दौरान अधिक संख्या में सैलानी आने से वह जाम में फंसे रहे।

क्रिसमस पर डीसी लाहुल-स्पीति पंकज राय ने प्रशासनिक अमले के साथ शुक्रवार को खुद नॉर्थ पोर्टल से सिस्सू तक ट्रैफिक व्यवस्था का जायजा लिया। पंकज राय ने कहा कि शनिवार से दो बजे के बाद सोलंगनाला से पर्यटकों को लाहुल की तरफ आने की अनुमति नहीं होगीए जबकि लाहुल से सैलानी अब शाम चार की जगह पांच बजे मनाली की तरफ रुख कर सकेंगे। इसके अलावा अटल टनल होकर कुल्लू से लाहुल और लाहुल से कुल्लू जाने वाले लोगों को पहली बार ट्रैफिक समस्या से नहीं जूझना पड़ा। ट्रैफिक व्यवस्था से सैलानी भी खुश नजर आए। क्रिसमस पर करीब छह से सात हजार सैलानी बर्फ से अठखेलियां करने नॉर्थ पोर्टल और सिस्सू पहुंचे। चंद्रा नदी के किनारे जमी बर्फ पर सैलानियों ने सेल्फी ली। इस दौरान पर्यटकों को शौचालय की जरूर कमी खली। डीसी पंकज राय ने रेहड़ी.फड़ी वालों को उत्पाद बेचने के लिए हेलीपैड के एक कोने में स्थान निश्चित किया है। इस दौरान उनके साथ एसपी मानव वर्मा, एसडीएम एवं जिला पर्यटन अधिकारी राजेश भंडारी और तहसीलदार अनिल कुमार भी मौजूद रहे।

वहीं, मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से विख्यात पर्यटन स्थल खज्जियार क्रिसमस के मौके पर पर्यटकों से गुलजार हो गया। बिना मास्क और हुड़दंग मचाने वालों पर नजर पैनी रही। कारोबारियों की मानें तो कोरोना महामारी के दौरान पहली बार खज्जियार में इतनी संख्या में सैलानी पहुंचे। करीब 70 प्रतिशत होटलों की ऑनलाइन बुकिंग हो चुकी है। धर्मशाला में सैलानी बड़ी संख्या में पहुंचे हैं। ट्रैकिंग स्थल त्रियुंड के अलावा पैराग्लाइडिंग स्थल बीड़ बिलिंग में भी पर्यटकों ने दस्तक दी। सोलन के कसौल और चायल में भी क्रिसमस के लिए सैलानी पहुंचे हैं।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है