Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

हिमाचल: यहां शराब पीकर किया ड्रामा तो खानी होगी जेल की हवा, जेब भी होगी ढीली

लाहुल पुलिस ने अपने आदेश में 30 से अधिक टूरिस्ट प्लेस को किया चिन्हित

हिमाचल: यहां शराब पीकर किया ड्रामा तो खानी होगी जेल की हवा, जेब भी होगी ढीली

- Advertisement -

लाहुल-स्पीति। हिमाचल (Himachal) में मानसून (Monsoon) के दौरान टूरिस्ट प्रदेश का रुख कर रहे हैं। कोरोना के मामले भी अब बीते कुछ दिनों की तुलना में घटी है। जाहिर इसका अच्छा प्रभाव प्रदेश के टूरिज्म सेक्टर को पड़ेगा। टूरिस्ट आएंगे तो कमाई होगी। धंधा और उद्योग से जुड़े लोगों के चेहरे पर मुस्कान आएगी, लेकिन कुछ टूरिस्ट इन मेहमान नवाजों के लिए सिर दर्द भी बन जाते हैं। जिसका इलाज हिमाचल की लाहुल पुलिस (Lahaul Police) ने ढूंढ लिया है।

यह भी पढ़ें:जेल बंदी रिहा होने के बाद कुछ इस तरह जिंदगी की गाड़ी को चला सकेंगे

अटल टनल खुला

लाहौल स्पीति में अटल टनल खुलने के बाद से टूरिस्ट और ट्रैफिक बढ़ा है। इलाके में टूरिस्ट की आवाजाही बढ़ी है। कूड़ा फैलाने, शराब पीकर हुड़दंग के मामले भी सामने आए हैं। कई धार्मिक स्थलों के नजदीक शराब पीने और हुड़दंग के मामले सामने आने के बाद अब लाहौल पुलिस ने नया आदेश दिया है। 30 से अधिक प्लॉट को लाहुल पुलिस ने चिन्हित किया है। जहां शराब पीने की मनाही होगी, अगर ऐसा करते हुए कोई पर्यटक पाया गया, तो उसे आठ दिन की जेल या 5 हजार रुपए जुर्माना चुकाना पड़ेगा।

इन धार्मिक स्थल पर रहना होगा सतर्क

गौरतलब है कि केलांग थाना क्षेत्र (Kelang Police Station) में बड़ी संख्या में पर्यटन स्थल हैं, जिनकी ओर स्थानीय लोगों की धार्मिक आस्थाएं जुड़ी हैं। अक्सर पर्यटकों द्वारा इन स्थलों पर हुड़दंग मचाने की खबर सामने आते रहती है। इन पवित्र और धार्मिक स्थानों के साझा सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए लाहुल पुलिस ने ये कदम उठाए हैं।

इनमें राजा घेपन मंदिर, रोपसंग में देवी भोटी मंदिर, कारदंग में कारदंग मठ, शाशूर में शाशूर मठ, प्यूकर में प्यूकर मठ, तुपचिलिंग में तुपचिलिंग मठ, जिस्पा में फोटांग मठ, गैमूर समंतन छोलिंग मठ गैमूर, दीपक ताल झील, सूरज ताल झील और जाहलमा में हिडिम्बा माता का स्थानों को स्थानीय देवताओं का प्रतीक माना गया है। स्थानीय देवताओं के बैठने के लिए हैं। इन सभी स्थलों की सुरक्षा को लेकर इन्हें चिन्हित किया गया है।

लाहौल पुलिस ने अपील की है कि स्थानीय लोगों धार्मिक की आस्था को बनाए रखने के लिए आदेश पारित किए गए हैं। उपरोक्त स्थानों पर आगंतुकों को इन स्थानों की पवित्रता बनाए रखने के लिए उचित व्यवहार करना होगा। इनका उल्लंघन करने पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है