Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

Snowfall से सबकुछ जाम, बिजली आपूर्ति ठप, HRTC की बसें फंसी

Snowfall से सबकुछ जाम, बिजली आपूर्ति ठप, HRTC की बसें फंसी

- Advertisement -

शिमला/बिलासपुर। हिमाचल प्रदेश में मौसम का बदला मिजाज लोगों पर भारी पड़ता दिखाई देने लगा है। पिछले 24 घंटों से हो रही लगातार बर्फबारी (Snowfall ) से समूचा हिमाचल प्रदेश शीतलहर की चपेट में है और जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। तापमान की बात की जाए तो सामान्य से आठ से 10 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है।
राजधानी शिमला की बात करें तो यहां भी पिछले 24 घंटे से लगातार बर्फबारी हो रही है और अभी तक करीब 1 फीट के आसपास बर्फबारी ने शिमला शहर की यातायात व्यवस्था के साथ-साथ बिजली आपूर्ति भी बाधित की हुई है।


शिमला (Shimla) सहित ऊपरी हिमाचल प्रदेश और पर्वतीय इलाकों में पिछले 12 से 24 घंटे के बीच से बिजली गायब है, वहीं यातायात और परिवहन व्यवस्था की बात की जाए तो परिवहन निगम की ही सैकड़ों बसें फंसी हुई हैं और यात्री जहां-तहां फंसे हुए हैं। शिमला से बाहर जाने वाले सभी सड़क मार्ग बंद है और शिमला का पूरे प्रदेश से संपर्क फिलहाल कटा हुआ है।
शिमला शहर में सुबह से ही यातायात नहीं चल पा रहा है। हालांकि प्रशासन ने शिमला कालका रोड पर बाईपास को खोलने की कोशिश जारी रखी हुई है, लेकिन अभी वहां भी यातायात शुरू नहीं हो पाया है।

शिमला के रिज और माल रोड पर भी सैलानी बरबरी का आनंद लेने नहीं पहुंच पा रहे हैं शिमला में अभी भी जोरदार बर्फबारी जारी है।मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ मनमोहन सिंह ने कहा कि अभी और करीब 24 घंटे प्रदेश में मौसम का यह मिजाज रहने वाला है। उसके बाद मौसम कुछ समय के लिए साफ होने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। लेकिन 11 और 12 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से हिमाचल प्रदेश में मौसम एक बार और परेशानियां खड़ी कर सकता है। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम का यह बिगड़ा रूट फिर से ठिठुरन बढ़ाएगा।

मौसम विज्ञान केंद्र का यह भी कहना है कि 11 और 12 जनवरी को फिर से एक बार बर्फबारी और बारिश का कहर परेशानियां बढ़ाएगा। इस बीच समूचे प्रदेश में प्रकोप जारी है। प्रशासन के बर्फबारी से और सर्दी से निपटने के सारे दावे फेल होते दिखाई दे रहे हैं।


इससे पहले सीएम जयराम (CM Jai Ram) ने जिला प्रशासन को हिदायतें दी थी कि किसी तरह की भी मुश्किल आम जनता को नहीं आने दी जाए लेकिन इसके बावजूद भी राजधानी शिमला में दोपहर होने तक यातायात व्यवस्था बहाल नहीं हो पाई है।
हालांकि सीएम ने ट्वीट करके भी यह ताकीद जिला प्रशासन को की है कि जल्द से जल्द सड़क परिवहन और बिजली व्यवस्था बहाल कर दी जाय। इसके बावजूद जनता को फिलहाल कोई राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है।

पर्यटन स्‍थल मनाली में एक फीट तक बर्फ पड़ चुकी है। मनाली के पलचान में ढाई फीट से ज्‍यादा बर्फ पड़ी है। पर्यटन नगरी धर्मशाला के नड्डी और भागसूनाग तक बर्फबारी हो रही है। छोटा भंगाल के बाशिंदों के लिए आफत से कम नहीं है। घाटी में पाइपों के फटने से पेयजल आपूर्ति बाधित हो गई है और वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है। वहीं, बिलासपुर में हो रही लगातार बारिश का बहादुरपुर की ऊंची पहाड़ियों पर असर दिखा। तेज बरसात के बाद अब बहादुरपुर की धार पर बर्फबारी शुरू हुई है जिसके बाद से यहां सैलानियों के आने का सिलसिला जारी है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है