Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

कुल्लूः बसों की परेशानी से गुस्साए छात्रों और आम जनता ने ढाई घंटे किया चक्‍का जाम

कुल्लूः बसों की परेशानी से गुस्साए छात्रों और आम जनता ने ढाई घंटे किया चक्‍का जाम

- Advertisement -

कुल्लू। जिला मुख्यालय में पिछले कुछ दिन से ओवरलोडिंग (Overloading) पर शिकंजा कसे जाने के चलते स्कूल-कॉलेज के छात्रों के साथ आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर का गृह जिला होने के बावजूद यहां पर्याप्‍त बसों की व्‍यवस्‍था नहीं हो सकी है और छात्रों (Students) के अलावा आम जनता परेशान है। इससे लोगों में रोष बढ़ता जा रहा है। समस्‍या का समाधान न होता देख सोमवार को स्‍थानीय बस स्टैंड पर स्कूल, कॉलेज के छात्रों और आम जनता ने करीब ढाई घंटे तक धरना-प्रदर्शन किया और चक्का जाम कर दिया। प्रदेश सरकार, परिवहन मंत्री तथा जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

यह भी पढ़ें: बागवानी विकास अधिकारी पर्सनालिटी टेस्ट का रिजल्ट आउट


इस कारण शाम करीब पांच बजे से लेकर साढ़े सात बजे तक कुल्लू बस अड्डा जाम रहा। सड़क पर दोनों ओर किलोमीटर तक वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। छात्र-छात्राओं का कहना है कि उनके क्षेत्रों को जाने वाली बसें पर्याप्त नहीं है और उपर से बंजार हादसे के बाद ओवरलोडिंग (Overloading) भी बंद कर दी गई है। इसके चलते अब उनके पास घर तक आने-जाने के लिए कोई विकल्प नहीं बचा है। ऐसे में उन्हें अब बस अड्डे में बसों का इंतजार करना पड़ रहा है।


यह भी पढ़ें: जयराम का ऐलानः शिमला शहर में अनाधिकृत पार्किंग पर होगी कड़ी कार्रवाई

घंटों खड़े होने के बावजूद भी बसें नहीं मिल पा रही हैं। यहीं हाल आम जनता का भी है। इससे लोगों में परिवहन विभाग और प्रदेश सरकार के खिलाफ रोष पनपता जा रहा है। इसी के चलते उन्हें सोई हुई सरकार और प्रशासन को जगाने के लिए चक्का जाम करना पड़ा है। आरटीओ कुल्लू (RTO Kullu) भुवन शर्मा ने मौके पर पहुंच कर मनाने की कोशिश भी की मगर प्रदर्शनकारियों ने उनकी एक ना मानी। उनके बाद एसडीएम अनुराग चंद्र शर्मा ने मौके पर पहुंच कर छात्रों  व आमजनता को अतिरिक्त बस चलाने का आश्वासन दिया। इसके बाद कहीं जाकर उन्‍हें धरने से उठाया जा सका।

यह भी पढ़ें: राहतः हिमाचल में अब इस दाम में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

छात्रा सीता ने बताया कि स्कूल, कॉलेज के छात्रों को बसों में सीटें नहीं मिल रही हैं और बसों में खडे़ होकर भी सफर करने नहीं दिया जा रहा है, जो बसें लंबी दूरी की हैं, वो पहले ही बुक हो जाती हैं, ऐसे में वे बसें न मिलने के कारण कैसे पढ़ पाएंगे। उन्होंने कहा कि कई छात्रों को 15-15 किलोमीटर तक पैदल सफर करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: ब्रेकिंगः मैट्रिक अनुपूरक परीक्षा का परिणाम घोषित, 55.04 फीसदी रहा 

स्थानीय अधिवक्‍ता भूपेंद्र कोटिया ने बताया कि जब से बंजार में हादसा हुआ है, पूरे कुल्लू जिला में बसों में अतिरिक्‍त सवारियों (Extra Passenger) को नहीं बिठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे स्कूल-कॉलेज (School college student)के छात्रों और लोकल पब्लिक को बसों में आने-जाने में दिक्‍कत हो गई है। एक तरफ बसों की कमी है और दूसरी तरफ बस में एक भी सवारी खड़ी होकर न ले जाने देने के चलते जनता सड़कों पर आ गई है। उन्होंने कहा कि स्कूल-कॉलेज के छात्रों को कई-कई किलोमीटर तक पैदल सफर करना पड़ रहा है।
 एसडीएम(SDM) कुल्लू अनुराग चंद्र शर्मा ने बताया कि बंजार हादसे (Banjar Incedent) के बाद सरकार की तरफ से स्ट्रिक्ट ऑर्डर आए हैं कि बसों में ओवरलोडिंग ना हो। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में बसों (Bus)की कमी होने के कारण लोगों को थोड़ी असुविधा हो रही है। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में 8 एडिशिनल रूटस पर बसें विभिन्न क्षेत्रों में भेजी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिला में लोगों की अन्य मांगे भी हैं, इन्‍हें भी पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 3 जुलाई को शिमला में चीफ स्क्रेटरी के साथ सभी जिला के उपायुक्‍तों की बैठक है और उस बैठक में  सरकार इस मामले में जरूरी निर्णय लेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 15 सौ नए रूट अलॉट किए जाएंगे, जिसमें फीडर बस रूट चिन्‍हि‍त किए जा चुके हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है