Expand

TRAI ने बदले नियम : अब दो दिन के भीतर आपका मोबाइल नंबर पोर्ट हो जाएगा

पोर्टेबिलिटी रिक्वेस्ट के बारे में गलत जानकारी देने वाले ऑपरेटर्स पर लगेगा जुर्माना

TRAI ने बदले नियम : अब दो दिन के भीतर आपका  मोबाइल नंबर पोर्ट हो जाएगा

- Advertisement -

नई दिल्ली। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के प्रॉसेस को और आसान बनाने के लिए नियमों में बदलाव किए हैं। इसके तहत अब दो दिन के भीतर नंबर पोर्ट किया जा सकेगा। अन्य सर्किल का नंबर होने पर पोर्टेबिलिटी के लिए 4 दिन लगेंगे।

TRAI की ओर से दिए गए बयान के अनुसार, अगर टेलिकॉम ऑपरेटर्स मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की रिक्वेस्ट के संबंध में गलत जानकारी देते हैं या गलत तरीके से रिक्वेस्ट को रद्द करते हैं तो उन्हें 10 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा। TRAI ने कहा कि समान टेलिकॉम सर्किल में पोर्टिंग रिक्वेस्ट के लिए 2 वर्किंग डे की टाइम लिमिट तय की गई है, जबकि एक से दूसरे सर्किल में नंबर पोर्ट करवाने के लिए चार दिन का समय दिया गया है। इसके अलावा सभी टेलिकॉम सर्किल में यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) की वैलिडिटी को भी 15 दिन से घटाकर 4 दिन कर दिया गया है। हालांकि जम्मू-कश्मीर, असम और नॉर्थ-ईस्ट में इसकी वैधता में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पोर्टिंग रिक्वेस्ट को मैसेज से कर सकते हैं कैंसिल

TRAI के बयान के अनुसार, किसी उपभोक्ता ने अगर पोर्टिंग के लिए मैसेज रिक्वेस्ट डाल दी है और बाद में वह उस ऑपरेटर में स्विच नहीं करना चाहता है तो मात्र 1 मैसेज कर के वह रिक्वेस्ट को कैंसिल कर सकता है। वहीं अगर कॉर्पोरेट पोर्टिंग की बात करें तो अभी तक एक ऑथेराइजेशन लेटर से सिर्फ 50 नंबर को पोर्ट करवाया जा सकता था जिसे बढ़ाकर 100 कर दिया गया है।

ये है MNP का नियम

अगर अभी की बात करें तो उपभोक्ता को एक से दूसरे ऑपरेटर में स्विच करने के लिए लिए पहले ऑपरेटर के साथ 90 दिन तक रहना अनिवार्य है। इससे पहले आवेदन पर कार्रवाई के लिए अधिकतम 7 दिन का समय लगता था। वहीं जम्मू-कश्मीर, असम और नॉर्थ ईस्ट में यह अवधि 15 दिन की थी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है