×

वीरभूमि से जुड़ी देवभूमि : Una से Jaipur के लिए शुरू हुई Train, अनुराग ठाकुर ने दिखाई हरी झंडी

वीरभूमि से जुड़ी देवभूमि : Una से Jaipur के लिए शुरू हुई Train, अनुराग ठाकुर ने दिखाई हरी झंडी

- Advertisement -

ऊना। रेल सेवा में आज जिला ऊना के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। देवभूमि हिमाचल के जिला ऊना से वीरभूमि राजस्थान के जयपुर के लिए रेल सेवा (Rail service) शुरू हो गई है। चंडीगढ़ से जयपुर के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को ऊना जिला के दौलतपुर तक बढ़ाया गया है। दौलतपुर रेलवे स्टेशन से केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं अनुराग ने आने वाले समय में जिला ऊना (Una) से कई नई ट्रेनें चलाने का भी दावा किया। अनुराग ने दौलतपुर-तलवाड़ा रेल लाइन भी जल्द बनकर तैयार होने उम्मीद जताई ।


यह भी पढ़ें: International Women’s Day पर अनुराग ठाकुर-वीरेंद्र कंवर ने किया महिलाओं का सम्मान

अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने देवभूमि हिमाचल से पिंक सिटी जयपुर को जोड़ने वाली इंटरसिटी ट्रेन नंबर 19717 को दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जबकि वापसी पर इसका नंबर 19718 रहेगा। यह ट्रेन प्रतिदिन दौलतपुर चौक से चलेगी और करीब 16 घंटे का सफर तय कर जयपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन 25 स्टेशनों पर रूकेगी। कुल डिब्बे 10 रहेंगे। इसका किराया स्प्लिपर 400 रुपये, जर्नल का 225 रुपये होगा। इसमें 3 एसी कोच भी होंगे। यह ट्रेन पहले चंडीगढ़ से जयपुर के लिए चलती थी जिसका रेल मंत्रालय ने अब विस्तारीकरण जिला ऊना के दौलतपुर चौक तक किया है।

इसी के साथ यहां से चलने वाली ट्रेनों की कुल संख्या 9 हो गई है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देवभूमि हिमाचल व राजस्थान पर्यटक राज्य हैं दोनों प्रदेशों के आपस में जुड़ने से जहां कनेक्टिविटी आसान हुई है। वहीं पर्यटकों की आमद भी बढ़ेगी। लगातार रेलवे कनेक्टिविटी (Railway connectivity) को बढ़ाने के लिए हिमाचल प्रदेश में काम किया जा रहा है। ऊना जिला में वाशिंग की सुविधा देने के लिए प्रयास किया जा रहा है। इससे ट्रेनों को सफाई के लिए नंगल पंजाब नहीं जाना पड़ेगा और नंगल व चंडीगढ़ से चलने वाली अन्य ट्रेनों को भी दौलतपुर या ऊना से चलाने में मदद मिलेगी।

वहीं, दौलतपुर से तलवाड़ा तक बनने वाली रेललाइन के भूमि अधिग्रहण में पंजाब सरकार द्वारा की जा रही देरी पर अनुराग ने कहा कि रेल विभाग द्वारा पंजाब के सीएम से इस बारे बात की गई है और फिर भी पंजाब अड़ंगा डालता है तो दौलतपुर से तलवाड़ा की बजाय हिमाचल के ही टैरस को जोड़ा जाए। अनुराग ने कहा कि इस रुट पर हिमाचल सरकार की अधिकतर भूमि है जिससे रेलवे को भी लाभ मिलेगा वहीँ रेल लाइन भी जल्दी बन जाएगी। दौलतपुर से पिंक सिटी जयपुर के लिए रेलसेवा शुरू होने से स्थानीय बाशिंदे खासे उत्साहित है। स्थानीय लोगों की माने तो सरकार को नंगल और चंडीगढ़ से चलने वाली अन्य ट्रेनों को भी ऊना या दौलतपुर से चलाना चाहिए ताकि स्थानीय लोगो को इसका लाभ मिल सके वहीँ इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है