Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

#America में 27 साल की बच्ची ने लिया जन्म, मां से महज डेढ़ साल छोटी है नवजात, जानें कैसे

विज्ञान के इस चमत्कार के बारे में सुनकर हर कोई हैरान

#America में 27 साल की बच्ची ने लिया जन्म, मां से महज डेढ़ साल छोटी है नवजात, जानें कैसे

- Advertisement -

विज्ञान एक ऐसा शब्द जिसने पूरी दुनिया को आधुनिकता और तरक्की की सीढ़ी पर तेजी से चढ़ाया। आज हम आपको विज्ञान के एक ऐसे चमत्कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में पढ़कर आपको अपनी आंखों पर कुछ देर के लिए यकीन करना मुश्किल हो जाएगा । दरअसल, अमेरिका (America) में एक ऐसी बच्ची ने जन्म लिया जो अपनी मां से महज डेढ़ साल छोटी थी। ये बच्ची जब पैदा हुई है जो तकनीकी तौर पर 27 साल की थी। दरअसल, अमेरिकी बच्ची का भ्रूण अक्तूबर 1992 में फ्रीज किया गया था और फरवरी 2020 में गिब्सन परिवार ने इसे अपनाया था, जिसके बाद इस साल अक्तूबर में मॉली का जन्म हुआ।

ये है पूरी कहानी

टीना गिब्सन का जन्म साल 1991 में हुआ था और उनकी और बेंजामिन की शादी को 10 साल हो चुके हैं, उन्हें बांझपन (Infertility) की समस्या थी । साल 2017 में टीना के पेरेंट्स ने एक लोकल न्यूज स्टेशन में नेशनल एंब्रायो डोनेशन सेंटर नाम के संस्था के बारे में पढ़ा था, जो महिलाओं को भ्रूण गोद लेने में मदद करता था। पहले तो टीना ने इस पर खास विचार नहीं किया, लेकिन इसके बाद उन्होंने अपने पति के साथ इस संस्था में जाने का फैसला किया। पेशे से टीचर टीना ने साल 2017 में अपनी पहली बेटी के भ्रूण को गोद लिया और नवंबर 2017 में वो पैदा हुई, जिसका नाम एम्मा रखा गया । एम्मा का भ्रूण पिछले 24 सालों से फ्रीज कर रखा गया था । हालांकि साल 2020 में मॉली ने एम्मा के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया क्योंकि उनका भ्रूण पिछले 27 सालों से फ्रीज कर रखा हुआ था ।


यूनिवर्सिटी ऑफ प्रेस्टन मेडिकल लाइब्रेरी के रिसर्चर्स के मुताबिक, ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इस संस्था में IVF ट्रीटमेंट कराने वाले लोग अपने भ्रूण डोनेट कर सकते हैं और फिर उन्हें लंबे समय तक फ्रीज रखा जाता है । इसके बाद जो कपल बांझपन की समस्या से गुजर रहे हैं वे इन्हें गोद ले सकते हैं । टीना और बेंजामिन के दोनों बच्चे इसी प्रक्रिया से पैदा हुए हैं। एनईडीसी के आंकड़ों के मुताबिक, सिर्फ अमेरिका में ही इस वक्त 10 लाख से अधिक भ्रूण फ्रीज कर रखे हुए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है