Expand

Nehru को श्रद्धांजलिः उनके खिलाफ भ्रामक जानकारियों पर लगे रोक

Nehru को श्रद्धांजलिः उनके खिलाफ भ्रामक जानकारियों पर लगे रोक

- Advertisement -

हमीरपुर। जिस वक्त पूरा देश पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को उनकी 127वीं जयंती पर nank-chandभावभीनी श्रद्धांजलि दे रहा था तो उसी वक्त उनके अंगरक्षक रहे नानक चंद को कुछ और ही मलाल सता रहा था। नानक चंद कहते हैं कि आज के युग में नेहरू को सच्ची श्रद्धांजलि तो यही होगी कि उनके खिलाफ सोशल मीडिया पर चल रही भ्रामक जानकारियों पर रोक लगे। उन्हें मलाल है इस बात का कि आज हम अपनी युवा पीढी को क्या बता रहे हैं, क्या जता रहे हैं…, इसलिए नेहरू पर हो रही टिप्पणियों को बंद करना होगा। वह चाहते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी से मिल सके,ताकि उनसे आग्रह कर सकें कि इस तरह की भ्रामक टिप्पणियां बंद हों।  87 वर्षीय नानक चंद हमीरपुर जिला के बजूरी गांव में रहते हैं, वह वर्ष 1952 से 1955 तक  पं नेहरू के अंगरक्षक रह चुके हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी से इस बाबत चाहते हैं मिलना
नानक चंद को लगता है कि आज हम पंडित नेहरू को भूलने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं, इसकी भी शिकायत वह पीएम मोदी से मिलकर करना चाहते हैं कि इस तरह के अभियान को बंद किया जाए। नानक चंद मानते है कि पं नेहरू ने जो देश के लिए किया है वह अमूल्य है। नानक चंद का कहना है कि आज के समय में पंडित नेहरू को लेकर तरह.तरह की टिप्पणियां सुनने को मिलती है, लेकिन यह सब गलत है और वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है। नानक चंद पंडित नेहरू के जीवन से खासे प्रभावित हैं, आज पंडित नेहरू के लिए अपशब्द सुनकर उन्हें बहुत दुख पहुंचता है। खैर उन्होंने इस बीच फिर दोहराया है कि नेहरू को सच्ची श्रद्धांजलि उनके खिलाफ छेड़े गए अभियान को बंद करना ही होगी।

प. नेहरू को श्रद्धासुमन अर्पित
nehruटीम। प्रदेश भर में कई स्थानों पर प. नेहरू की जयंती पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। सभी जिला मुख्यालयों स्थित कांग्रेस कार्यालयों में नेहरू के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया और देश के प्रति उनके योगदान को याद किया। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में पंडित नेहरू के चित्र पर श्रद्वासुमन अर्पित कर देश के प्रति उनके योगदान को याद किया तथा  प्रदेश कांग्रेस महासचिव हरभनज सिंह भज्जी ने यहां उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं को एकता व अखंडता की शपथ दिलाई तथा पंडित नेहरू के दिखाए मार्ग पर चलने का आह्वान किया।

भज्जी ने कहा कि पंडित नेहरू ने देश में उभरी हर चुनौती का समझदारी पूर्वक समाधान किया और आधुनिक भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। उनकी नीतियों के कारण देश में कृषि और उद्योग का एक नया युग शुरु हुआ और उन्होंने भारत की विदेश नीति के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाई और अपनी दूरगामी सोच के चलते कई बड़ी योजनाएं देश को समर्पित की। इस अवसर पर महासचिव रवि ठाकुर, प्रवक्ता संजय सिंह, सचिव दीपक राठौर, अमित नन्दा, प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्षा सुशीला नेगी सहित कई कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

राष्ट्र ने पं नेहरू को किया याद
राष्ट्र ने देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज उनकी 127वीं जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि pranab-mukherjeeदी। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी एवं कई कांग्रेस नेताओं ने पंडित नेहरू को शांतिवन में श्रद्धा सुमन अर्पित किए। वहीं पीएम मोदी ने भी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है। पंडित नेहरू का जन्मदिन हर वर्ष बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।इस अवसर पर स्कूली बच्चे भी उन्हें श्रद्धांजलि देने शांति वन पहुंचे।

 

 

https://youtu.be/2KRpNj4BL8M

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है