Covid-19 Update

2,01,210
मामले (हिमाचल)
1,95,611
मरीज ठीक हुए
3,447
मौत
30,134,445
मामले (भारत)
180,776,268
मामले (दुनिया)
×

ट्रंप का दिवाली गिफ्ट : ईरान से मिली कच्चा तेल खरीदने की इजाजत

ट्रंप का दिवाली गिफ्ट : ईरान से मिली कच्चा तेल खरीदने की इजाजत

- Advertisement -

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को दिवाली गिफ्ट के रूप में ईरान से कच्चा तेल खरीदने की इजाजत दे दी है। अमेरिका ने सोमवार को ही ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया था। इसके अलावा अमेरिका ने भारत को चाबहार पोर्ट को डेवलप करने के लिए भी छूट दे दी है। इतना ही नहीं अफगानिस्तान को जोड़ने वाली रेल लाईन को बनाने की भी इजाजत अमेरिका ने भारत को दे दी है।

चाबहार पोर्ट को भारत, अफगानिस्तान और ईरान सहित पूरे मध्य एशिया में व्यापार के मामले में स्वर्णिम मौके की तरह देखा जा रहा है। युद्ध से पीड़ित अफगानिस्तान के विकास के लिए ये काफी अहम कदम है। भारत चाबहार के जरिए अफगानिस्तान को समुद्री मार्ग से जोड़ने की मंशा रखता है। अभी अफगानिस्तान तक बाहरी वस्तुएं पहुंचाने के लिए पाकिस्तान के पोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है। भारत ने कच्चे तेल और चाबहार पोर्ट के रणनीतिक महत्त्व का हवाला देकर इस प्रतिबंध से अपने लिए छूट मांगी थी।


चाबहार दक्षि‍ण पूर्व ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में स्थि‍त एक पोर्ट है, इसके जरिए भारत अपने पड़ोसी पाकिस्तान को बाइपास करके अफगानिस्तान के लिए रास्ता बनाएगा। इस बंदरगाह के विकास के लिए 2003 में ही भारत और ईरान के बीच समझौता हुआ था। मोदी सरकार ने फरवरी 2016 में चाबहार पोर्ट प्रोजेक्ट के लिए 150 मिलियन डॉलर के क्रेडिट लाइन को हरी झंडी दी थी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है