Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,063,038
मामले (भारत)
113,544,338
मामले (दुनिया)

भूल गए हैं लॉक स्क्रीन पासवर्ड/पैटर्न, तो इन तीन तरीकों से खुल जाएगा फोन

भूल गए हैं लॉक स्क्रीन पासवर्ड/पैटर्न, तो इन तीन तरीकों से खुल जाएगा फोन

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगर आप अपने स्मार्टफोन का लॉक स्क्रीन पासवर्ड/पैटर्न भूल गए हैं या अक्सर भूल जाया करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल लोगों को अपने लॉक स्क्रीन पासवर्ड/पैटर्न बोलने के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी सिलसिले में आज हम आपको तीन ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए ऐसी स्थिति से निपटने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।


1 फाइंड माइ डिवाइस

अगर आपके स्मार्टफोन में Anroid 5.0 से ऊपर के वर्जन हैं तो आपके लिए ये ऑप्शन बेस्ट है। अगर आपने पहले से एंड्रॉयड फाइंड माइ डिवाइस ऐक्विवेट किया है तो अब आप जीमेल अकाउंट ओपन करें। इसके लिए आपका स्मार्टफोन इंटरनेट से कनेक्टेड होना चाहिए। कंप्यूटर या लैपटॉप से फाइंड माई मोबाइल ओपन करें। यहां अपने जीमेल अकाउंट से लॉग इन करना है।

यह भी पढ़ें: सैमसंग ने लॉन्च किए अपने बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन M10 और M20, जानें सबकुछ

 

अब यहां आपको रजिस्टर्ड डिवाइस दिखेंगे। अगर आपके पास एक स्मार्टफोन ही लिस्ट है तो यहां आपके डिवाइस का नाम होगा। इस सेलेक्ट करें। यहां लेफ्ट में लॉक ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें। अब आपको पासवर्ड एंटर करने को कहा जाएगा। यह नया पासवर्ड होगा जिसे आगे के लिए याद रखें। अब अपने स्मार्टफोन को नए क्रिएट किए गए पासवर्ड से ओपन करें।


2 ईमेल अकाउंट यूज करके

कुछ स्मार्टफोन्स में ईमेल का यूज करके आप Forgot Pattern ऑप्शन पर जा सकते हैं। यहां क्लिक करके आपको अपना जीमेल अकाउंट देना होगा। यहां यूजरनेम लिखें जिस जीमेल अकाउंट से आपने इस स्मार्टफोन को यूज करते आए हैं।

 

यह भी पढ़ें: हैक हुए 70 करोड़ ईमेल आईडी और पासवर्ड, ऐसे करें चेक अपना अकाउंट

 

साइन इन करने के बाद आपको नया अनलॉक पैटर्न तैयार करने को कहा जाएगा। हालांकि ये तब ही पॉसिबल है जब आपका मोबाइल वाईफाई से कनेक्टेड है। इंटरनेट कनेक्टिविटी न होने की स्थिति में आप ये प्रॉसेस फॉलो नहीं कर सकते हैं।


3 फैक्ट्री डेटा रीसेट

ये लास्ट ऑप्शन है और इसमें आपके मोबाइल का डेटा खत्म हो जाएगा। लॉक पिन या पैटर्न भूल गए हैं तो आप फोन को सबसे पहले रिकवरी मोड में डालें। ये सिर्फ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए लागू होते हैं। इसका तरीका अलग अलग स्मार्टफोन्स में अलग तरीके से होता है। लेकिन आपके पास कोई भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन ये तरीका ट्राई कर सकते हैं। फोन को चार्ज में लगाएं और पावर की, वॉल्यूम अप की, वॉल्यूम डाउन की एक साथ प्रेस करें। अगर इससे रिकवरी मोड नहीं आए तो। वॉल्यूम अप की और पावर की एक साथ प्रेस करें। इससे भी बात नहीं बनी तो। वॉल्यूम डाउन और पावर की प्रेस करें।

 

यह भी पढ़ें: अगले साल नया जीमेल लांच करेगा Google, बंद हो जाएगा इनबॉक्स एप

 

ध्यान रखें की दोनों या तीनों बटन एक साथ कुछ सेकंड्स तक प्रेस होने चाहिए। यह सुनिश्चित कर लें की आपका स्मार्टफोन स्विच ऑफ मोड में है। रिकवरी स्क्रीन आम तौर पर ब्लैक होती है और यहां आपको कोई ऑप्शन मिलते हैं। इसे आप वॉल्यूम अप और डाउन से कंट्रोल कर सकते हैं। यहां फैक्ट्री रीसेट का ऑप्शन मिलेगा। नेविगेशन करने के लिए आपको वॉल्यूम की यूज करना होगा, क्योंकि यहां ज्यादातर स्मार्टफोन में टच स्क्रीन से काम नहीं कर पाएंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है