Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

Say NO To डिप्रेशन

- Advertisement -


कोरोना वायरस के इस दौर में हर कोई तनाव को दौर से गुजर रहा है। बहुत सारे लोग शारीरिक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो मानसिक समस्याएं भी कम नहीं है। अगर सही समय पर अगर आप अपने आपको नहीं संभाल पाते हैं तो यही तनाव, डिप्रेशन आप के लिए खतरनाक साबित हो जाता है। सीधे- सीधे कहें तो यह जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि समय रहते आप अपनी समस्या को समझे और उसका हल तलाश करें। इस के लिए आयुर्वेद में कुछ ऐसी जड़ी बूटियां है जो आप के लिए मददगार साबित हो सकती है।


तुलसीः तुलसी को आयुर्वेद में भी एक महान औषधी का दर्जा दिया गया है। तुलसी भी आपको तनाव से निपटने और चिंता को दूर करने में मदद कर सकती है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो तनाव और चिंता की वजह से होने वाले ऑक्सीलडेटिव तनाव और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती है। सुबह खाली पेट तुलसी के 5 पत्ते या तो चूसें या फिर इनका रस पिएं।

अश्वगंधाः शरीर की इम्युखनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने सहित अवश्वयगंधा के लिए असंख्ये स्वा स्य्जा लाभ हैं। अश्व गंधा की चाय और अश्वेगंधा पाउडर का काढ़ा बनाकर सेवन करने से आपको वजन को घटाने, इम्युचनिटी बढ़ाने और चिंता व तनाव को दूर करने में मदद मिलती है।

ब्राह्मीः यह लोकप्रिय आयुर्वेदिक बूटी है और यह आपके समग्र स्वास्थ‍य को बढ़ावा देने में मददगार है। यदि आप चिंता और तनाव से जूझ रहे हैं, तो आप ब्राह्मी का उपयोग कर सकते हैं। ब्राह्मी आपके मानसिक स्वा स्य्झ को बढ़ावा देने में मददगार है। ऐसा माना है कि ब्राह्मी आपके केंद्रि यह मष्तिस्क तथा स्मरण शक्ति को स्वस्थ बनाती है।

भृंगराजः त्वगचा, बालों और शारीरिक व मानसिक स्वाीस्य्दद के लिए भृंगराज को फायदेमंद माना जाता है। भृंगराज का तेल, हर्बल चाय और भृंगराज पाउडर आपको कई फायदे दे सकते हैं। भृंगराज की चाय या फिर पाउडर का सेवन आपके शरीर को डिटॉक्सर करने में मदद करता है। तो यह हैं वो आयुर्वेदिक औषधियां जिनके इस्तेमाल से आप खुद को रख सकते हैं खुद को कोसो दूर।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED VIDEO

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है