Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,427
मामले (भारत)
200,650,253
मामले (दुनिया)
×

गर्मियों में स्किन प्रॉबलम्स से ऐसे पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

गर्मियों में स्किन प्रॉबलम्स से ऐसे पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

- Advertisement -

गर्मियों के साथ कई तरह की स्किन प्रॉबलम्स (Skin problems) भी आती हैं। गर्मी में पसीने से स्किन में एलर्जी, खुजली, सूखापन आदि कई तरह की बीमारियां (disease) हो जाती हैं जो हमें परेशान कर देती हैं। हम इनकी वजह से ठीक से काम भी नहीं कर पाते हैं। खुजली के कारण स्किन में इंफेक्शन (Infection) हो जाता है। इन सब बीमारियों से बचने के लिए आप कुछ घरेलू टिप्स अपना सकते हैं। आपके लिए हम कुछ खास उपाय लाए जिन्हें आप अपना सकते हैं …

यह भी पढ़ें :सावधान ! लंबे समय तक मोजे पहनने से हो सकते हैं ये नुकसान


तुलसी- तुलसी के पत्तों में थीमोल, युगेनॉल और कपूर के गुण होते हैं। स्किन में सूखेपन के चलते होने वाली खुजली वाली जगह पर तुलसी के पत्तों (Basil leaves) को रगड़ने से आराम मिलता है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर भी उपयोग में ले सकते हैं।

नींबू : नींबू हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी है। नींबू (Lemon) में वाष्पशील तेल होने के चलते स्किन पर इसके रस को लगाने से फायदा होता है। इसे लगाने से सूखेपन और खुचली आदि में राहत मिलती है।

पुदीना- स्किन में सूखेपन के कारण होने वाली खुजली के लिए पुदीने (Peppermint) का इस्तेमाल करना असरकारक होता है। स्किन पर खुजली वाले स्थान पर पुदीने की पत्तियों को मसलकर सीधे लगाने से तुरंत राहत मिलती है।

एलोवेरा- एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुणों के चलते स्किन की समस्याओं के लिए बहुत असरकारक होता है। एलोवेरा (Aloe vera) की पत्ती को बीच से काटकर उसका जैल निकाल स्किन पर लगाने से खुजली, रेशैज जैसी तकलीफों में आराम मिलता है।

पेट्रोलियम जेली- सस्ती और सुरक्षित पेट्रोलियम जेली हमारी स्किन में होने वाली समस्याओं में बहुत फायदा करती है। पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly) के इस्तेमाल से स्किन में होने वाली खुजली, सूखेपन आदि से छुटकारा मिलता है।

नारियल तेल- स्किन के लिए नारियल तेल बहुत ही लाभकारी होता है। सूखी स्किन या खुजली होने पर नारियल तेल (Coconut oil) रामबाण का काम करता है। स्किन में जिस जगह पर दिक्कत हो रही हो, वहां पर नारियल तेल को लगाने में फायदा होता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है