Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

OMG सोने से भी महंगा फूल

OMG सोने से भी महंगा फूल

- Advertisement -

ट्यूलिप एक ऐसा खूबसूरत फूल है जिसकी चर्चा विश्व भर में है। यह एशिया माइनरअफगानिस्तान ,कश्मीर से लेकर कुमाऊंतक के हिमालयी क्षेत्र, उत्तरी ईरान, टर्की, चीन और जापान, साइबेरिया तथा भूमध्य सागर के निकटवर्ती देश इसका वास स्थान हैं । टर्की से यह पौधा 1554 में ऑस्ट्रिया, हॉलैंड और फिर इंग्लैंड ले जाया गया।

अपने मनमोहक रूप के कारण यह फूल पूरे यूरोप में बहुत जल्दी प्रसिद्धि पा गया। ट्यूलिप फूल की 100 प्रजातियां मिलती हैं और इसके जाने कितने रंग हैं। एक वक्त था जब डच चित्रकारों में इसे पेंट करने की होड़ लगी हुई थी। इस फूल का डंका पूरी दुनिया में बज रहा था। यूरोप में क्या अमीर क्या गरीब सभी इस फूल के लिए पैसा खर्च करने को तैयार थे।


उस समय एक खास किस्म के ट्यूलिप की गांठ की कीमत एक मकान की कीमत के बराबर थी। लोग सोने के बदले इस फूल को खरीदने लगे थे। यहां तक कि ट्यूलिप की गांठें मुद्रा की तरह इस्तेमाल होने लगी थीं। एक खास तरह के ट्यूलिप की गांठ की कीमत 5500 गिल्डर में बिकी। गिल्डर हॉलैंडकी करेंसी है।

यह इतनी अधिक कीमत थी कि एक परिवार अपनी आधी जिंदगी बड़ी शान से गुजार सकता था। सन 1637 में यह कारोबार अपनी बुलंदी पर पहुंच गया। फिर एक दिन ट्यूलिप का बाजार ध्वस्त हो गया। महंगा होने के कारण इसकी मांग कम हुई। तब जाकर लोग समझ पाए कि एक फूल की चाहत में वे लोग अपनी सनक की वजह से बर्बाद हो चुके थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है