Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

केलांग से दिल्ली के लिए शुरू होगी वोल्वो सहित दो बसें, मनाली से चंद्रताल को दौड़ेगी बस

3 जुलाई से शुरू होंगी बस सेवाएं, डॉ रामलाल मार्कंडेय करेंगे शुभारंभ

केलांग से दिल्ली के लिए शुरू होगी वोल्वो सहित दो बसें, मनाली से चंद्रताल को दौड़ेगी बस

- Advertisement -

केलांग। हिमाचल के जनजातीय जिला में पर्यटन (Tourist) विकास के अलावा स्थानीय लोगों को परिवहन की नई सुविधाएं मिलने वाली हैं। पथ परिवहन निगम 3 जुलाई को अपनी दो बस सेवाएं शुरू करने जा रहा है। डीसी नीरज कुमार ने मंगलवार को बताया कि पथ परिवहन निगम 3 जुलाई को केलांग से दिल्ली (Keylong to Delhi) के लिए अपनी वोल्वो (Volvo) बस सेवा शुरू करेगा। इस बस सेवा के शुरू होने से बाहरी राज्यों से लाहुल घाटी में आने वाले पर्यटकों को वोल्वो बस में आधुनिक और आरामदायक परिवहन सुविधा मिलेगी। इसके अलावा 3 जुलाई को ही मनाली (Manali) से चंद्रताल के लिए भी बस सेवा शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: पहली जुलाई से 317 बसें क्रास करेंगी हिमाचल का बार्डर, एचआरटीसी ने कसी कमर

बता दें कि समुद्र तल से 14100 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस रमणीय नैसर्गिक झील तक हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की बस सेवा पर्यटकों (Tourist) के लिए बेहद सस्ती आवागमन की सुविधा देगी। उन्होंने कहा कि जनजातीय जिले के लिए वोल्वो बस सेवा का उपलब्ध होना पर्यटन परिदृश्य के लिए नए आयाम लेकर आएगा। उन्होंने ये भी बताया कि लाहुल और स्पिति घाटी के स्थानीय लोगों को परिवहन की सुविधा देने के मकसद से 4 जुलाई को पथ परिवहन निगम (HRTC) द्वारा काजा से त्रिलोकनाथ के लिए भी 37 सीटर बस सेवा शुरू होगी। इन सभी बस सेवाओं का शुभारंभ तकनीकी शिक्षाए जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय (Minister Dr. Ramlal Markandeya) करेंगे। वहीं केलांग डिपो के क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल चंद मनेपा ने कहा कि शुरुआती चरण में काजा से त्रिलोकीनाथ के लिए चलने वाली इस बस को 15 दिन के ट्रायल पर संचालित किया जाएगा। यदि यात्रियों की अपेक्षित संख्या मिली तो ये बस सेवा निरंतर रहेगी। क्षेत्रीय प्रबंधक ने कहा कि चंबा जिला की जनजातीय पांगी घाटी के किलाड़ से चंबा के लिए भी बस सेवा का ट्रायल पूरा कर लिया गया है।


 

दिल्ली-मनाली-लेह रूट पर कल से दौड़ेगी बस

विश्व के सबसे ऊंचे दिल्ली-मनाली-लेह रूट (Delhi-Manali-Leh Route) पर पहली जुलाई से बस सेवा शुरू होगी। हिमाचल पथ परिवहन निगम की ये बस प्रदेश के शानदार बर्फ से लदे आसमान छूते चार दर्रों व अद्भुत पर्यटन स्थलों से घुमाते हुए ले जाएगी। इस सफर की खासियत यह है कि एक पल आपको चमकती धूप में सेब के बगीचे नजर आएंगे। वहीं, अगले पल बर्फ से ढके पहाड़ आपका स्वागत करेंगे। एचआरटीसी की मानें तो दिल्ली-मनाली-लेह देश का सबसे ऊंचा व लंबा रूट है। रोमांचित करने वाला 1026 किलोमीटर का सफर पर्यटक मात्र 1548 रुपये किराया देकर कर सकेंगे। यात्रा की अवधि 32 घंटे रहेगी। बस की बुकिंग ऑनलाइन भी हो सकेगी व कुल्लू-मनाली में एचआरटीसी कार्यालय में एडवांस बुकिंग उपलब्ध है। बस अटल टनल होते हुए केलंग ओर केलंग से साढे़ 14 हजार फीट ऊंचे बारालाचा दर्रे सहित 17480 फीट ऊंचे तांगलांग और लाचूंगला दर्रे को पार करेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है