Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

मंडी लोस सीटः दो ईवीएम से मतदान करवाने की तैयारियां हुई पूरी

मंडी लोस सीटः दो ईवीएम से मतदान करवाने की तैयारियां हुई पूरी

- Advertisement -

मंडी। संसदीय क्षेत्र मंडी में पहली बार दो ईवीएम( EVM) से मतदान करवाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सभी पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों( Polling stations)में पहुंच चुकी हैं और अंतिम तैयारियां मुक्कमल कर ली गई हैं। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि मंडी संसदीय सीट( Mandi Parliamentary seat) पर प्रत्याशियों की संख्या 16 से अधिक हो गई है। यहां 17 प्रत्याशी ( Candidates) मैदान में हैं और 18वें आप्शन के रूप में नोटा रहेगा। एक ईवीएम पर अधिकतर 16 प्रत्याशियों के ही नाम होते हैं ऐसे में इस बार मतदान करवाने के लिए दो ईवीएम का सहारा लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: भूस्खलन में दबे पोकलेन ऑपरेटर का नहीं लगा सुराग, रेस्क्यू जारी

 


इसके लिए मंडी तीन हजार अतिरिक्त ईवीएम मंडी पहुंच चुकी हैं और इन्हें सभी पोलिंग बूथों के लिए भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान की सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है और कल सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया( Voting process) आरंभ हो जाएगी। शाम 6 बजे तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी और उस वक्त तक जो भी लोग लाईनों में खड़े होंगे उन सभी को मतदान करने का मौका दिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का आहवान किया है ताकि लोकतंत्र को मजबूत किया जा सके और भावी प्रतिनिधियों का चयन किया जा सके।

34 मतदान केंद्र महिलाओं के हवाले

 

बता दें कि मंडी संसदीय क्षेत्र के तहत 6 जिलों के कुल 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, इनमें मंडी के 9 विधानसभा क्षेत्रों के अलावा कुल्लू के चार विधानसभा क्षेत्र, शिमला के रामपुर और चंबा के भरमौर क्षेत्र के साथ किन्नौर एवं लाहुल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। मंडी संसदीय क्षेत्र में कुल 12 लाख 81 हजार 462 मतदाता हैं। इनमें 6 लाख 30 हजार 661 महिला मतदाता और 6 लाख 50 हजार 796 पुरूष वोटर हैं। सर्विस वोटर की संख्या 13747 हैं। इसके साथ ही तीसरे जेंडर के 5 मतदाता हैं। मंडी जिला में 18-19 वर्ष के 25500 युवा पहली बार इन चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मंडी संसदीय क्षेत्र में हर विधानसभा हल्के में दो मतदान केंद्र महिला कर्मियों द्वारा संचालित होंगे। इस प्रकार पूरे संसदीय क्षेत्र में 34 मतदान केंद्र ऐसे होंगे जिनपर महिला कर्मी ही मतदान करवाएंगी।

यह भी पढ़ें: संगड़ाह : बाइक पर लिफ्ट लेकर जा रही थी, ट्रक ने कुचली छात्रा, मौके पर मौत

 

इसी प्रकार मंडी संसदीय क्षेत्र में हर विधानसभा हल्के में दो आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। यहां मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। 4 ऑक्जिलरी मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें दो बूथ उपमंडल सुंदरनगर में बनेड़ 11-ए एवं उपमंडल बल्ह में वृद्ध आश्रम भंगरोटू 60-ए और एक-एक कुल्लू और काजा में है। मंडी संसदीय क्षेत्र में मतदान संपन्न करवाने के लिए 2083 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान के लिए 5693 बैलेट यूनिट, 2682 कंट्रोल यूनिट और 2800 वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। मतदान प्रक्रिया को ठीक तरीके से पूरा करने के लिए 11300 कर्मियों की जरूरत है। रिजर्व में रखे कर्मियों सहित कुल 13116 कर्मी इलेक्शन ड्यूटी के लिए उपलब्ध हैं। चुनाव कर्मियों की आवाजाही के लिए 340 बसें लगाई गई हैं।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है