Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,448,163
मामले (भारत)
229,050,821
मामले (दुनिया)

Karmapa शीर्षक के दोनों दावेदार संयुक्त रूप से करेंगे 14वें Shamar Rinpoche’s के Reincarnation की पहचान

Karmapa शीर्षक के दोनों दावेदार संयुक्त रूप से करेंगे 14वें Shamar Rinpoche’s के Reincarnation की पहचान

- Advertisement -

करमापा शीर्षक के दोनों दावेदार (Two Karmapas) संयुक्त रूप से 14वें शमर रिनपोछे के पुनर्जन्म (Shamar Rinpoche’s Reincarnation) की पहचान करने का काम करेंगे। 14 वें शमारपा एमिपम चोकी लिद्रो (14th Sharmapa, Mipham Chokyi Lidro) का जर्मनी में निधन हो गया था। शमर रिनपोछे, जिन्हें शमारपा (Shamarpa) के नाम से भी जाना जाता है, काग्यू परंपरा में पुनर्जन्म वाले लामाओं का एक और प्रभावशाली वंश है। जो तीसरे करमापा के छात्र भी रहे हैं।

संयुक्त रूप से अब उनके पुनर्जन्म की पहचान करने का उद्देश्य दोनों के बीच एकता को मजबूत करने में मदद करना है। 17वें करमापा शीर्षक के लिए उग्येन त्रिनले दोरजे व थाई दोरजे (Thaye Dorjee) के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है। तिब्बती बौद्ध धर्म के काग्यू संप्रदाय (Karma Kagyu sect of Tibetan Buddhism) के सर्वोच्च नेता करमापा की उपाधि के लिए कई वर्षों से विवाद को खत्म करने पर काम कर रहे हैं। विवाद यही है कि असली करमापा कौन है। खैर, अब 14वें शमर रिनपोछे के पुनर्जन्म की पहचान करने का काम संयुक्त रूप से दोनों को दिया गया है, इससे उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों में आपसी नजदीकियां बढेंगी।

यह भी पढ़ें: हो जाएं तैयार,जलशक्ति विभाग में होगी 1578 कर्मियों की भर्ती

करमापा उग्येन त्रिनले दोरजे (Karmapa Ogyen Trinley Dorjee) ने बोधगया में 37 वें काग्यू मोनालाम (37th Kagyu Monlam in Bodhgaya) में भेजे अपने संदेश में अपनी इस योजना के बारे में बताया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि दोनों करमापा बिना किसी पक्ष या भ्रम (Without any sides of confusions) के शमर रिनपोछे के पुनर्जन्म को मान्यता देने की योजना बना रहे हैं। इससे पहले दोनों करमापा पिछले साल फ्रांस (France) के एक ग्रामीण हिस्से में पहली बार मिले थे और भविष्य में साथ काम करने के बारे में चर्चा की थी। मुलाकात के बाद दोनों ने तीन भाषाओं में एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया था। अब फिर से दोनों के साथ काम करने की बात सामने आई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है