Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

Himachal में दृष्टिहीन व मूक-बधिर बच्चों को मिलेगी Computer शिक्षा, दो नए Diploma Course शुरू

संयुक्त केंद्रीय दिव्यांगजन केंद्र में विशेष बच्चों के लिए शुरू होंगे 2 नए डिप्लोमा कोर्स

Himachal में दृष्टिहीन व मूक-बधिर बच्चों को मिलेगी Computer शिक्षा, दो नए Diploma Course शुरू

- Advertisement -

सुंदरनगर। हिमाचल के सुंदरनगर में चल रहे एकमात्र संयुक्त केंद्रीय दिव्यांगजन केंद्र (Joint Central Disability Center) में अगले शैक्षणिक सत्र से विशेष बच्चों के लिए दो नए डिप्लोमा कोर्स (Diploma Course) शुरू किए जा रहे हैं। जिसके लिए भारतीय पुर्नवास परिषद ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। भारत सरकार के समाज कल्याण एवं अधिकारिता विकास मंत्रालय के तहत सुंदरनगर में चल रहे इस संस्थान में इन कोर्सों के लिए व्यवस्था गत ढांचा उपलब्ध करवाने के लिए कार्य शुरु हो गया है। संस्थान में जो दो नए डिप्लोमा कोर्स शुरु होने जा रहे है, उनमें दृष्टिहीनों के लिए एक वर्षोय कंप्यूटर शिक्षा (Computer education) डिप्लोमा व दो वर्षोय डिप्लोमा इन साइन लेंवेज एंड इंटरप्रिटेशन शामिल है। भारतीय पुर्नवास परिषद से मान्यता प्राप्त यह दोनों ही डिप्लोमा कोर्स पहली बार हिमाचल प्रदेश में शुरु होने जा रहे है।


यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद Una में हुआ देश का पहला De-license Course, देश भर से जुटे प्रतिभागी

यह कोर्स दृष्टिहीन व मूक बधिर बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा के साथ जोड़ने में बेहद कारगर साबित होंगे। इन कोर्सों को इनके अनुकूल बनाने के लिए विशेष साफ्टवेयर तैयार किये गये हैं। जिससे इन्हें कंपयूटर शिक्षा ग्रहण करने में कोई परेशानी नही होगी। इन कोर्सों में कोई भी दाखिला ले सकेगा और शिक्षा ग्रहण करने के बाद विभिन्न संस्थानों में दृष्टिहीन व मूक बधिर बच्चों को पढ़ाने के लिए मान्य होगा। इस दोनों ही कोर्स के लिए 20-20 सीटें प्रस्तावित की गई हैं। इससे पहले शिक्षकों के लिए यहां पर इन विषयों पर 7-10 दिन के शार्ट टर्म कोर्स ही करवाये जाते रहे हैं।


भारतीय पुनर्वास परिषद शीघ्र करेगी संस्थान का निरीक्षण

सुंदरनगर में तैनात संयुक्त केंद्रीय दिव्यांगजन केंद्र के प्रभारी अधिकारी मनजीत सैनी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में दिव्यांगजनों की संख्या को देखते हुए संस्थान में चल रहे कोर्स बेहद रोजगारमुखी साबित हो रहे हैं। अब दो नये कोर्स शुरू होने से दृष्टिहीन व मूक बधिर बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त करना सहज हो जाएगा। मनजीत सैनी का कहना है कि अगले शैक्षणिक सत्र से दोनों नये कोर्स शुरू हो जाएंगे। इसको लेकर भारतीय पुर्नवास परिषद शीघ्र ही संस्थान में निरीक्षण को आएगी।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है