Covid-19 Update

1,47,298
मामले (हिमाचल)
1,08,239
मरीज ठीक हुए
2098
मौत
23,703,665
मामले (भारत)
161,117,824
मामले (दुनिया)
×

कोविड अस्पताल में रुकी ऑक्सीजन की सप्लाई, दो मरीजों ने तोड़ा दम

राजस्थान के कोटा में सामने आया मामला, परिजनों लगाया अनदेखी का आरोप

कोविड अस्पताल में रुकी ऑक्सीजन की सप्लाई, दो मरीजों ने तोड़ा दम

- Advertisement -

कोटा। देश में इस समय कोरोना विकराल रूप ले चुका है। हर तरफ से मामले बढ़ने की खबर आ रही है। हर दिन कोरोना मामलों (Corona cases) का नया रिकॉर्ड बन रहा है। कोरोना का कहर इतना बढ़ गया है कि पिछले पांच दिनों से लगातार रिकॉर्ड मौतें दर्ज हुई हैं वहीं पिछले 24 घंटे में 2,020 की जान गई हैं। कोरोना की दूसरी लहर के बीच ये पहला मौका है जब एक ही दिन में 2,020 मौतें हुई हैं। यही नहीं एक ही दिन में तीन लाख के करीब नए मामले भी सामने आए हैं। इसी बीच देश के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की भी कमी हो गई है जिस वजह से कितने ही लोग जान गंवा रहे हैं। राजस्थान (Rajasthan) में कई जगहों पर ऑक्सीजन की कमी है और कोरोना पीड़ितो को पर्याप्त बिस्तर नहीं मिल पा रहे हैं। राजस्थान के कोटा से ऑक्सीजन की कमी से दो मरीजों की मौत का मामला सामने आया है।


ये भी पढ़ेःकोरोना विस्फोट: पहली बार एक दिन में 2023 मौतें, तीन लाख नए मामले


जानकारी के अनुसार कोटा के न्यू मेडिकल कॉलेज कोविड अस्पताल (New Medical College Covid Hospital) में ऑक्सीजन की सप्लाई (Oxygen supply) रुकने से दो मरीजों ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया। मरीज के परिजनों ने अस्पताल प्रशासन पर अनदेखी का आरोप लगाया है कि 19 अप्रैल को आधी रात के बाद करीब एक बजे ऑक्सीजन की सप्लाई रुक गई थी, जिसके चलते अस्पतालों में भर्ती मरीजों की स्थिति बिगड़ गई। ऑक्सीजन की कमी की वजह से दो मरीजों की जान चली गई, जिसमें एक 40 वर्षीय महिला और पुरुष शामिल है।

ये भी पढ़ेः कोरोना के बीच ये छोटू बिक रहा है धड़ाधड़, चार गुणा बढ़ गई है डिमांड

इस घटना के सामने आने के बाद प्रदेश में हड़कंप मचा हुआ है। मरीजों के परिजनों ने मामले में राज्य सरकार से निष्पक्ष जांच की मांग की है। वहीं, ऐसी भी खबर है कि कोटा के जिस अस्पताल में यह घटना हुई है वहां अतिरिक्त मरीजों का प्रेशर बढ़ गया था। 450 की ऑक्सीजन बिस्तर की क्षमता वाले कोविड अस्पताल में 582 से ज्यादा मरीज भर्ती हो गए थे। यही वजह थी कि ऑक्सीजन सप्लाई पर इसका दबाव पड़ा औऱ इसी वजह से दो लोगों को जान गंवानी पड़ी। इसी तरह की स्थितियां दूसरी राज्यों में भी पैदा हो गई हैं।

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से रिकॉर्ड 2023 लोगों की मौत हुई है और 2 लाख 95 हजार से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,56,16,130 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 21,57,538 है और कुल ठीक हुए मरीजों की संख्या 1,32,76,039 पहुंच गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है