Covid-19 Update

58,607
मामले (हिमाचल)
57,331
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,096,731
मामले (भारत)
114,379,825
मामले (दुनिया)

IGMC में Swine flu के दो और मामले, Alert

IGMC में Swine flu के दो और मामले, Alert

- Advertisement -

Two Swine Flu Case : शिमला।  प्रदेश में स्वाइन फ्लू ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। एक के बाद एक तीन मामले सामने के बाद आईजीएमसी अस्पताल प्रशासन ने यहां अलर्ट जारी कर दिया है। अस्पताल प्रशासन ने न केवल इन रोगियों के लिए तीन अलग-अलग वार्ड तैयार किए हैं, बल्कि दवाओं का और स्टाक भी उपलब्ध करवा दिया गया है। तीन पहले ही यहां बसंतपुर की रहने वाली एक महिला में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए थे और इसके बाद बीती रात स्वाइन फ्लू के दो और मामले पॉजीटिव पाए गए।

तीन अलग-अलग वार्ड बनाए रोगियों के लिए

इनमें से एक मरीज कसुम्पटी से आया था और दूसरा उपनगर टुटू आया था। इन दोनों मरीजों के ब्लड सैंपल लिए थे और उनकी रिपोर्ट भी पॉजीटिव पाई गई है। इसके बाद इन मरीजों को आईसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया गया है और इनका ट्रीटमेंट शुरू कर दिया गया है। अस्पताल प्रशासन ने स्वाइन फ्लू के इन मरीजों के परिवार के सदस्यों और जिन-जिन लोगों से इन्होंने मुलाकात की, उनसे भी संपर्क किया जा रहा है और उन्हें भी दवाएं दी जा रही हैं। इसके साथ-साथ लोगों को इस रोग के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। 

अस्पताल प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

IGMC के वरिष्ठ चिकित्सा चिकित्सक डॉ. रमेश चंद ने कहा कि आईजीएमसी में स्वाइन फ्लू के दो और मरीज आए हैं। इन मरीजों के आने के बाद अस्पताल प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही मरीजों के लिए यहां तीन विशेष वार्ड तैयार किए हैं। इनमें एक वार्ड उन मरीजों के लिए रखा है, जिन मरीजों के सेंपल स्वाइन फ्लू के रोग क जांच के लिए लिए जा रहे हैं। दूसरा उन मरीजों के लिए, जिनमें स्वाइन फ्लू रोग की पुष्टि हो जाती है और तीसरा रेस्पेरेटरी इंटेसिव केयर यूनिट बनाया है। इसमें वेंटीलेटर की भी सुविधा है। डॉ. रमेश ने कहा कि जिन लोगों को बुखार है और शरीर में दर्द के साथ-साथ जोड़ों में दर्द है और दवा लेने के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है तो उन्हें स्वाइन फ्लू रोग के लक्षणों की जांच करवानी चाहिए। इसके अलावा जिन मरीजों को सांस लेने में दिक्कत आए, उन्हें भी सतर्क रहना चाहिए और जांच करवानी चाहिए। उनका कहना था कि स्वाइन फ्लू रोग की दवाएं बाजार में नहीं मिलती और ये दवाएं अस्पताल में ही हैं।इसके अलावा अस्पताल में स्वाइन फ्लू रोग का टेस्ट भी निशुल्क करवाया जा रहा है। उनका कहना था अस्पताल में छुट्टी के दिन भी इस रोग के टेस्ट हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें :  Alert : Swine flu की दस्तक, एक की मौत, दो अस्पताल में भर्ती

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है