Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

स्क्रब टाइफस और डेंगू ने डराया ऊना, सामने आए दो-दो मामले

स्क्रब टाइफस और डेंगू ने डराया ऊना, सामने आए दो-दो मामले

- Advertisement -

ऊना। जिला अस्पताल में स्क्रब टाइफस के दो मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। पहले मामले में ऊना के नजदीकी झलेड़ा निवासी आठ वर्षीय बच्चे को दो तीन दिन पहले तेज बुखार आ गया। परिजनों ने उसे क्षेत्रीय अस्पताल ऊना पहुंचाया। यहां पर पीड़ित बच्चे को स्क्रब टाइफस बुखार होने की पुष्टि हुई। दूसरे मामले में नजदीकी मदनपुर बसोली में रमेश को भी स्क्रब टायफस बुखार हो गया। अस्पताल के एमएस डॉ बीबी कटोच ने बताया कि प्रारंभिक जांच में दोनों पीड़ितों को स्क्रब टायफस बुखार बताया जा रहा है।
फिलहाल अभी चिकित्सीय जांच जारी है। उपचार के बाद दोनों के स्वास्थ्य में पहले से सुधार आया है। वहीं, अब डेंगू ने भी ऊना जिले में दस्तक दे दी है। डेंगू के दो मामलों में पीड़ित युवक व व्यक्ति को क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में भर्ती कराया गया है। पहले मामले में योगेश निवासी घंडावल डाकघर बटूही जिला ऊना को परिजनों ने क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में भर्ती कराया है। योगेश को अस्पताल में कराए गए ब्लड टेस्टों में डेंगू बुखार के लक्षणों की पुष्टि हुई है।  परिजनों के अनुसार वह पिछले कुछ माह से जिला सोलन के परवाणू में  जेसीबी मशीन को ऑपरेटर है। कुछ दिनों से योगेश वहां पर बीमार रहने लगा। हालत ज्यादा बिगड़ने पर योगेश ने परवाणू में एक अस्पताल में उपचार लिया। लेकिन, स्वास्थ्य में कोई सुधार न आया। आखिरकार वह घर घंडावल चला आया।
यहां पर परिजनों ने उसे पहले देहलां स्थित अस्पताल में दिखाया। शुक्रवार को योगेश ने जब क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में चिकित्सक से जांच कराई तो रक्त जांच में उसे डेंगू पॉजीटिव आया। दूसरे मामले में अम्ब कुठियाड़ी के युवक प्रतीक भी डेंगू बुखार की चपेट में आ गया। अस्पताल के एमएस डॉ. बीबी कटोच ने बताया डेंगू की चपेट में आए दोनों पीड़ितों का उपचार अस्पताल में जारी है। प्रारंभिक जांच के बाद चिकित्सकों ने दोनों के टेस्टों को क्रास चेक के लिए फिर से कराया गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है