Covid-19 Update

2,23,145
मामले (हिमाचल)
2,17,645
मरीज ठीक हुए
3,723
मौत
34,213,644
मामले (भारत)
245,086,616
मामले (दुनिया)

UGC NET 2021 आवेदन तारीख बढ़ी, JRF के लिए आयु सीमा में भी दी गई छूट

UGC NET 2021 आवेदन तारीख बढ़ी, JRF के लिए आयु सीमा में भी दी गई छूट

- Advertisement -

नई दिल्ली। एनटीए ने 2021 के यूजीसी नेट (UGC NET) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। जैसा कि आप जानते हैं देश के विश्वविद्यालयों (Universities) में सहायक प्रोफेसर की योग्यता और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (National Eligibility Test) यानी नेट का आयोजन किया जाता था। इससे पहले नेट 2021 (NET 2021) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि (Last Date) दो मार्च रखी गई थी। अब इस तिथि को आगे बढ़ाकर नौ मार्च कर दिया गया है। यानी अब आप यूजीसी नेट (UGC NET)  में शामिल होने के लिए नौ मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:#PNB में 12वीं पास को नौकरी का मौका, चपरासी के 152 पदों पर निकली भर्ती

गौरतलब हो कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) यानी एनटीए एक साल में दो बार नेट का आयोजन करती है। अब अभ्यर्थी नौ मार्च मध्यरात्रि तक आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 मार्च तक बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही राहत की बात यह भी है कि राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में भाग लेने और जेआरएफ के लिए अधिकतम आयु सीमा (Age Relaxation) भी बढ़ दी गई है। हालांकि यह बदलाव सिर्फ इस परीक्षा (Exam) के लिए मान्य रहेगा। साथ ही आवेदन फॉर्म में सुधार के लिए 12 मार्च से 16 मार्च तक का समय तय किया गया है। गौरतलब रहे कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी नेट का आयोजन 11 चरण में करवा रही है। मई माह 11 अलग-अलग दिन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा आयोजित होगी।

यह भी पढ़ें: गैस Subsidy अगर आपके अकाउंट में नहीं पहुंच रही तो करना होगा ये काम

आपको बता दें कि कोरोना (Corona) के कारण पिछले साल यूजीसी नेट का आयोजन नहीं हो सका था। इसी वजह से इस बार JRF के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में भी छूट दी गई है। साथ ही एनटीए (NTA) की ओर से कहा गया है कि आयु सीमा बढ़ाने की  व्यवस्था केवल वर्तमान परीक्षा में ही लागू होगी। बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा लेक्चररशिप और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (Junior Research Fellowship) के लिए आयोजित की जाती है। असिस्टेंट प्रोफेसर की योग्यता के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है, जबकि जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए ऊपरी आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है