×

Technical university की परीक्षाओं में CCTV का कमाल, नकल के 5 मामले पकड़े

Technical university की परीक्षाओं में CCTV का कमाल, नकल के 5 मामले पकड़े

- Advertisement -

UMC case: परीक्षा केंद्रों में अब रहेगी ऊपर वाले की नजर

UMC case: हमीरपुर। भले ही नकलचियों को अब कोई देखे या न देखे, लेकिन ऊपर वाले की नजर परीक्षा के दौरान हमेशा उन पर रहेगी। यहीं नहीं दो दिन में पकड़े गए नकल के पांच केस भी ऊपर वाले की ही देन है। जी हां यहां बात हो रही है सीसीटीवी कैमरों की। टेक्नीकल यूनिवर्सिटी हमीरपुर ने अब परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए तीसरी आंख यानि सीसीटीवी कैमरों की मदद ली है। बहरहाल, टेक्नीकल यूनिवर्सिटी हमीरपुर के तहत प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में चल रही परीक्षाओं में तीसरी आंख नकल रोकने में अहम भूमिका भी निभा रही है।


ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से लाइव चैकिंग के दौरान सेमेस्टर परीक्षाओं में पिछले दो दिन में नकल के पांच मामले पकड़े गए हैं। इन सभी के खिलाफ यूएमसी केस भी बनाए हैं। खास बात यह है कि ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से जोड़े गए अलग-अलग परीक्षा केंद्रों में ये सभी मामले सामने आए हैं। यूनिवर्सिटी कैंपस के भीतर मॉनिटर कर रहे अधिकारियों ने प्रदेश के 10-12  इंजीनियरिंग कॉलेजों के परीक्षा केंद्रों का लाइव हाल- चाल जाना, तो सबसे पहले बिलासपुर के एक निजी शिक्षण संस्थान में नकल पकड़ने का यह क्रम शुरू हुआ। इसके बाद मंडी में भी एक  मामला सामने आया है। नकल के मामले बीटेक द्वितीय सेमेस्टर और बी फार्मेसी की परीक्षा में सामने आए हैं।

लाइव पकड़े सभी मामलेः पटियाल

यूनिवर्सिटी में कंट्रोलर ऑफ इग्जाम बीपी पटियाल ने बताया कि परीक्षाएं शुरू होने से पहले ही सभी 14 परीक्षा केंद्र लाइव किए गए थे। परीक्षा शुरू होते ही जैसे ही बिलासपुर के एक कालेज में जब तीन परीक्षार्थी आपस में बातचीत कर रहे थे, तो उन पर आपत्तिजनक सामग्री से नकल करने के विजुअल मिले। उन्होंने फोन पर वहां पहले से मौजूद फ्लाइंग स्कवैड को केंद्र के भीतर भेजा और संबंधित चार स्टूडेंट्स के पास टीम पहुंची, सभी की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान तीन के पास आपत्तिजनक सामग्री पाई गई और तीनों पर केस भी बनाए गए। जबकि एक बिलासपुर में भी नकल का एक और मामला सामने आया। इसी तरह शुक्रवार को मंडी के एक केंद्र से भी कुछ लाइव हलचल दिखाई देने पर नकल का मामला पकड़ा गया।

पटियाल ने बताया कि इसी तरह उन्होंने स्वयं हमीरपुर के एक कॉलेज में जा कर नकल के दो मामले पकड़े हैं।  पटियाल ने कहा कि परीक्षाओं में किसी भी तरह की नकल बर्दाश्त नहीं होगी। इस संबंध में कड़ी निगरानी रखी जा रही है। नकल करने व उसमें सहयोग देने वाले को बख्शा नहीं जाएगा।

इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीसीटीवी मुहिम

यूनिवर्सिटी ने कुल 42 इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मुहिम शुरू कर रखी है, जिनमें 6 संस्थानों में पिछले साल और 8 में अभी परीक्षा के एक दिन पहले ही सीसीटीवी लगाए हो गए थे। बाकी के सेंटरों में तकनीकी कारणों से कुछ बिलंब हुआ है लेकिन परीक्षा नियंत्रक बीपी पटियाल का कहना है कि तीन-चार दिनों में एकाध कॉलेज को छोड़ कर बाकी जगह  कैमरे लगा कर परीक्षा हॉल को लाइव यूनिवर्सिटी में देखा जा सकेगा। गौर रहे कि  इन कैमरों को लगाने के पीछे यूनिवर्सिटी की मंशा यही है कि नकल को लेकर संबंधित संस्थान, उनका स्टाफ और स्टूडेंट्स सभी इससे सचेत रहें और नकल से गुरेज करें। सुबह और शाम दोनों सत्रों की परीक्षाओं के लिए यहां एक टीम गठित की गई है, जो इस पर नजर बनाए हुए हैं।

पुनर्मूल्यांकन/पुर्ननिरीक्षण के लिए 18 May तक करें आवेदन

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है