Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

#Una में बढ़ा न्यूनतम और अधिकतम तापमान, DC Kullu ने जारी की एडवाइजरी

ऊना में अधिकतम तापमान में 8.6 और न्यूनतम में 5.2 डिग्री की बढ़ोतरी

#Una में बढ़ा न्यूनतम और अधिकतम तापमान, DC Kullu ने जारी की एडवाइजरी

- Advertisement -

ऊना/कुल्लू। लगातार शीतलहर की चपेट में चल रहे ऊना (#Una) जिला के तापमान में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गई है। रविवार को जिला का न्यूनतम (Minimum Temperature) तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार को जिला का न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा था। शनिवार को पूरा दिन रुक-रुक कर होती बारिश और उसके बाद पूरी रात में हुई बारिश के बाद रविवार सुबह का दिन जिलावासियों के लिए शीतलहर से भारी राहत लेकर आया। हालांकि रविवार को पूरा दिन आसमान में बादल छाए रहे। वहीं मौसम विभाग द्वारा 7 जनवरी तक मौसम के मिजाज इसी तरह बने रहने की उम्मीद जताई गई है।


यह भी पढ़ें: #Himachal में कब बिगड़ेगा मौसम, कहां कितना न्यूनतम व अधिकतम तापमान- जानिए

गौरतलब है कि साल 2021 के पहले ही दिन पूरा जिला घनी धुंध के आगोश में लिपटा रहा था। जबकि शीतलहर ने जिला वासियों को खासी दिक्कतों में भी डाले रखा था। वहीं 2 जनवरी को मौसम के अचानक करवट बदलने से जिला वासियों ने जहां शीतलहर से निजात पाई है। वहीं बारिश ने भी किसानों के माथे पर खींची चिंता की लकीरों को दूर कर दिया है। इतना ही नहीं मौसम की यह बदले हुए मिजाज स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी लाभदायक माने जा रहे हैं। मौसम विभाग के कार्यकारी अधिकारी विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि रविवार को जिला के तापमान में शनिवार की तुलना में उछाल दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि न्यूनतम तापमान में 5.2 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान में 8.6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिसके चलते रविवार को जिला का न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। उन्होंने बताया कि मौसम खुलने पर जिला में शीत लहर का प्रकोप बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि 15 जनवरी के बाद सामान्य रूप से सर्दी का मौसम धीमा पड़ता जाएगा।


यह भी पढ़ें: #Himachal: अब कब होगी बारिश-बर्फबारी, मैदानी क्षेत्रों में येलो अलर्ट क्यों जारी- जानिए

मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए सभी जिला कुल्लू (Kullu) के निवासी और पर्यटक आने वाले दो दिनों में विशेष एहतियात बरतें। जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में चार व पांच जनवरी को भारी बर्फबारी तथा निचले क्षेत्रों में वर्षा का पूर्वानुमान लगाया गया है। इस दौरान जिला में शीतलहर की भी आंशका जताई गई है। डीसी डॉ. ऋचा वर्मा ने स्थानीय लोगों तथा बाहरी प्रदेशों से जिला में बड़ी संख्या में आए सैलानियों से अपील की है कि वे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। रात्रि के समय वाहनों का प्रयोग ना करें और पहाड़ी की ओर अपने वाहनों को पार्क ना करें। पहाड़ों से चट्टानें गिरने के कारण वाहनों को क्षति पहुंच सकती है। उन्होंने स्थानीय लोगों, होटल मालिकों व टैक्सी चालकों से भी आग्रह किया है कि वे बाहरी क्षेत्रों से आए पर्यटकों को बर्फबारी के दौरान वाहन ना चलाने तथा ऊंचे क्षेत्रों में ना जाने के बारे में जानकारी दें।

यह भी पढ़ें: Lahaul Spiti में बर्फबारी का दौरा जारी, तापमान लुढ़का- HRTC बसों के थमे पहिए

डॉ. ऋचा वर्मा ने पर्यटकों से विशेष तौर पर अपील है कि अटल टनल की ओर ना जाएं। साफ दिखने वाली सड़क पर आइस जमने के कारण वाहन अनियंत्रित हो सकते हैं, जिससे जान व माल को नुकसान होने की संभावना रहती है। बर्फबारी (Snowfall) में फिसलन वाली सड़कों पर वाहन का उपयोग खतरनाक हो सकता है। उन्होंने आगाह किया है कि नदी नालों और ऊंची पहाड़ियों में जाकर सेल्फी लेने से बचें, कई बार लापरवाही से जीवन पर खतरा आ जाता है। नदी के किनारे साफ दिखने वाली बड़ी चट्टानों पर फिसलन रहती है जिसका अनुमान प्रायः सैलानियों का नहीं होता। डीसी ने जिलावासियों, पर्यटन कारोबारियों तथा पर्यटकों से बर्फबारी के दिनों में प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि प्रशासन आपकी सेवा एवं सुरक्षा के प्रति सजग एवं संवेदनशील है। किसी प्रकार की आपदा के समय 1077 पर फोन करके सूचित करने की सलाह दी है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है