Covid-19 Update

2,22,638
मामले (हिमाचल)
2,17,405
मरीज ठीक हुए
3,720
मौत
34,188,229
मामले (भारत)
244,354,428
मामले (दुनिया)

कोरोना से बचाव को Una Health Department ने ये कर रखी हैं तैयारियां

कोरोना से बचाव को Una Health Department ने ये कर रखी हैं तैयारियां

- Advertisement -

ऊना। कोरोना वायरस को हिमाचल प्रदेश में महामारी बनने से बचाने के लिए सरकार और प्रशासन चुस्त दुरुस्त हो गया है। हिमाचल में जहां बाहरी लोगों के आने पर पाबंदी लगाई गई है वहीं स्वास्थ्य विभाग (Health Department) भी एहतियात के तौर पर सभी तैयारियां पूरी करने में जुटा हुआ है। कोरोना प्रभावित क्षेत्रों से ट्रेवलिंग हिस्ट्री रखने वाले लोगों पर फिलहाल स्वास्थ्य महकमा निगरानी रख रहा है, लेकिन निगरानी में चल रहे इन लोगों में से अगर किसी में कोरोना जैसे कोई लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें तुरंत क्वारेंटीन करने के लिए विभाग द्वारा ऊना (Una) के गांव खड्ड में बने बहुउद्देशीय भवन को क्वारेंटीन सेंटर में तबदील कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: बिग ब्रेकिंगः Himachal में पर्यटकों के आने पर रोक, सील होंगे बॉर्डर

खड्ड के क्वारेंटीन सेंटर में कुल 27 कमरे हैं, जिसमें से फिलहाल विभाग द्वारा 10 कमरों को तैयार कर दिया गया है। इन कमरों में एक-एक व्यक्ति को रखने की व्यवस्था की गई है, वहीं इन कमरों में रहने और खाने का भी प्रबंध किया जाएगा। वहीं क्वारेंटीन किए गए लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने का भी विशेष ध्यान रखा गया है। कमरों में नहाने के लिए बाल्टी और मग के अलावा साबुन, लिक्विड साबुन, तेल, ब्रश पेस्ट, स्लीपर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई गई है।

क्वारेंटीन (Quarantine) किए गए लोगों को इस सेंटर में 14 दिनों के लिए ही रखा जायेगा और उसके बाद 14 दिन घर में क्वारेंटीन रहने का प्रावधान है। फिलहाल विभाग द्वारा 10 बैड की व्यवस्था की गई है लेकिन अगर आपातकाल स्थिति आती है तो तीन दिनों के भीतर 500 बैड तैयार करने के लिए विभाग सक्षम है। वहीं अगर कोई संदिग्ध मामला सामने आता है तो उसे आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। जिला के विभिन्न अस्पतालों में 6 आइसोलेशन वार्ड स्थापित किये गए है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है