×

Budget से उम्मीदः तीन साल मिल सकता है Unemployment allowance,उसके बाद नौकरी का बंदोबस्त

Budget से उम्मीदः तीन साल मिल सकता है Unemployment allowance,उसके बाद नौकरी का बंदोबस्त

- Advertisement -

शिमला। सीएम वीरभद्र सिंह आज वित्त मंत्री की भूमिका में अपना 20वां बजट पेश करेंगे। बजट में सबसे अहम बात बेरोजगारी भत्ते की घोषणा हो सकती है। इस भत्ते की अवधि तीन साल तक होने की बात कही जा रही है। इन तीन साल के भीतर सरकार बेरोजगारी भत्ता पाने वाले को नौकरी का बंदोबस्त करेगी। इसके साथ ही जो खाका सरकार ने तैयार किया है उसमें  शर्त यह भी है कि इसे पाने वाले बेरोजगार की उम्र 35 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।


  • भत्ता पाने वाले की शैक्षणिक योग्यता कम से कम जमा दो तक होनी जरूरी
  • आईआरडीपी व बीपीएल से जुडे़ युवाओं को ही मिल पाएगा यह बेरोजगारी भत्ता
  • घोषणा पत्र के अनुरूप सरकार ने तैयार किया खाका,बजट में घोषणा की संभावना

सरकार अधिकतम तीन वर्ष की अवधि तक ही किसी भी बेरोजगार को यह भत्ता देय करेगी। इन तीन वर्षों के दौरान सरकार की कोशिश होगी कि जिसे भत्ता दिया जा रहा है उसके लिए रोजगार का बंदोबस्त कर दिया जाए। यानी भत्ता पाने वाले को तीन वर्ष की अवधि के दौरान ही रोजगार मिलने की पूरी-पूरी संभावना रहेगी। उसके बाद उसका बेरोजगारी भत्ता बंद हो जाएगा।

इस भत्ते को पाने वाला कम से जमा दो तक की शिक्षा ग्रहण किए होना चाहिए। क्योंकि सरकार जिसे भी बेरोजगारी भत्ता देगी,उसके बाद जब उसके लिए तीन साल की अवधि में रोजगार का बंदोबस्त किया जाना है तो वह जमा दो तक की शिक्षा ग्रहण किए होना चाहिए। इसके साथ ही यह भत्ता सभी के लिए नहीं बल्कि आईआरडीपी व बीपीएल से संबंध रखने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए ही होगा। इस खाके के अनुरूप जो बेरोजगारी भत्ता दिए जाने का प्लान तैयार हुआ है उम्मीद की जा रही है कि इसे विधानसभा के बजट सत्र के दौरान घोषित कर दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक लागू होने की स्थिति में यह 1000 से 1500 रूपए के बीच हो सकता है। हालांकि,इसमें कुछ और भी शर्त जोड़ी गई हैं,फिलवक्त हिमाचल अभी अभी के हाथ जो जानकारी लगी है उसके हिसाब से सरकार कुछ इसी तरह के खाके पर अपना होमवर्क पूरा कर चुकी है। अब देखना यह होगा कि आज पेश होने वाले बजट में इसका प्रारूप क्या रहता है। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है