Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

देशवासियों को मुफ्त दी जाएगी #CoronaVaccine, पहले फेज में 3 करोड़ को लगेगा टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दी जानकारी, ड्राई रन का भी लिया जायजा

देशवासियों को मुफ्त दी जाएगी #CoronaVaccine, पहले फेज में 3 करोड़ को लगेगा टीका

- Advertisement -

नई दिल्ली। देशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कोरोना की वैक्सीन (Corona vaccine) पूरे देश में मुफ्त में लगाई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan) ने ये ऐलान किया है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन फ्री में दी जाएगी। इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं। बाकी प्राथमिकता सूची में शामिल 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक कैसे वैक्सीन दी जाएगी, इस बारे में फैसला लिया जा रहा है।


यह भी पढ़ें: Himachal में कोरोना वैक्सीन का Dry Run, कुल 75 लोगों पर किया गया Trial

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन (Satyendra jain) ने कहा कि दिल्ली के तीन अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है। इसके पीछे सरकार की मंशा यह है कि किसी भी तरह की बाधा दूर की जा सके। सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में हमने वैक्सीन दिए जाने वाले लोगों की सूची तैयार की है। दिल्ली में सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन दी जाएगी, इसके बाद 50 साल के उम्र के ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा।


टीकाकरण को लेकर गलतफहमी ना रखें

ड्राई रन (Dry run) के दौरान असली वैक्सीन की जगह किसी दूसरी दवा या खाली शीशियों को ठीक उसी तरह से ट्रांसपोर्ट करना होगा जैसे वैक्सीन को किया जाना है। फिर उन दूसरी वैक्सीन या खाली शीशियों को अस्पतालों में वैसे ही कोल्ड स्टोर में रखा जाएगा जैसे असली वैक्सीन को किया जाना है। वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर वैक्सीन लगाए जाने तक की सूचना को ऑनलाइन दर्ज करने के सिस्टम को परखा जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने खुद दिल्ली के जीटीबी अस्पताल जाकर ड्राई रन का जायजा लिया। उन्होंने यहां कहा कि देश को टीकाकरण का अनुभव है और ये वैक्सीन जनता की सुरक्षा के लिए है, इसे लेकर कोई गलतफहमी न रखें। बता दें कि दिल्ली में आज तीन जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run of Covid Vaccine) हो रहा है।

बता दें कि दिल्ली में ड्राई रन के लिए साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल को चुना गया है। जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है। वहीं, शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल (GTB Hospital) में ड्राई रन किया जा रहा है। हर राज्य की राजधानी में कम से कम तीन सेंटर्स पर ड्राई रन किया जाना है। कुछ राज्य उन इलाकों को भी ड्राई रन में शामिल करेंगे, जो दुर्गम हों और जहां सामान की आवाजाही में मुश्किल हो। महाराष्ट्र और केरल समेत कई राज्य राजधानी के अलावा भी अन्य बड़े शहरों में ड्राई रन करेंगे।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है