Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

देश में नहीं ऑक्सीजन की कमी, राज्‍यों के पास बची है टीके की एक करोड़ से ज्‍यादा डोज

ऑक्सीजन और वैक्सीन की कमी पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दी सफाई

देश में नहीं ऑक्सीजन की कमी, राज्‍यों के पास बची है टीके की एक करोड़ से ज्‍यादा डोज

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचाई हुई है। हर रोज तीन लाख से ज्‍यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। कई राज्यों से ऑक्‍सीजन की किल्‍लत की खबरें सामने आ रही हैं। इस बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ( Union Health Minister Harsh Vardhan) ने सफाई देते हुए कहा कि देश में पहले भी ऑक्सीजन (Oxygen) पर्याप्‍त मात्रा में थी, ले‍कि‍न अब इसे और भी बढ़ाया गया है। कुछ राज्‍यों द्वारा वैक्‍सीन की कमी की शिकायतों पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि हम राज्यों को उनके प्रदर्शन के आधार पर टीकों का आवंटन करते हैं। हमने राज्यों को टीकों की 16 करोड़ से अधिक खुराक दी है। इसमें से 15 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी है। इसका मतलब है कि एक करोड़ से ज्‍यादा खुराक अभी भी राज्यों के पास शेष हैं। कुछ लाख खुराकें पाइपलाइन में हैं जिन्‍हें अगले 2-3 दिन में आवंटित कर दिया जाएगा। हर्षवर्धन ने बताया कि को-विन पोर्टल टीकाकरण के लिए पंजीकरण की प्रक्रि‍या अच्‍छी तरह से संभाल रहा है। लोग अप्‍वाइंटमेंट के अनुसार टीका लगाएंगे। हर्षवर्धन ने कहा कि लोगों को ऑक्सीजन के बारे में सही जानकारी जरूरी है। जरूरतमंद को ऑक्सीजन मिलनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: टूट गए सभी रिकॉर्ड- 3.79 लाख से ज्यादा Corona के नए मामले,3647 की मौत-गहलोत पॉजिटिव

कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद तुरंत अस्पताल में भर्ती ना हों लोग


केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव (Covid Report Positive) आने के बाद तुरंत अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। संक्रमित मरीज को डॉक्‍टर से परामर्श लेना चाहिए और उसकी सलाह पर ही अस्पताल में रहने की जरूरत है। मौजूदा वक्‍त में हमें कोरोना संक्रमितों के उपचार और निदान पर ध्यान देने की जरूरत है। हमें फोन के जरिए लोगों को चिकित्सकीय सलाह देने की जरूरत है।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि दो दिनों के बाद कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होगा जिसके तहत 18 से 45 वर्ष की उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसको लेकर लोगों में खासा उत्‍साह है। बुधवार को सिर्फ तीन घंटे के अंदर 88 लाख लोगों ने अपना पंजीकरण करवा लिया। हर्षवर्धन ने यह भी बताया कि देश में अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड वैक्‍सीन की 15 करोड़ से अधिक खुराक दी गई है। इनमें हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स भी शामिल हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है