×

एक साल में खत्म होंगे देश भर के टोल प्लाजा, किलोमीटर के हिसाब से ही कटेंगे पैसे

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में बताया

एक साल में खत्म होंगे देश भर के टोल प्लाजा, किलोमीटर के हिसाब से ही कटेंगे पैसे

- Advertisement -

नई दिल्ली। टोल प्लाजा (Toll plaza) पर अब केंद्र सरकार ने फास्ट टैग (Fast Tag) अनिवार्य कर दिया है। इससे टोल टैक्स में पारदर्शिता तो आएगी ही बल्कि समय की भी बचत हो रही है, लेकिन अब सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Road Transport and Highways Ministry) एक साल के भीतर देश भर से सभी टोल (Toll) प्लाजा खत्म करने की तैयारी कर रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने संसद में एक प्रश्न के जवाब में इस बात की जानकारी दी है। नितिन गडकरी का कहना है कि सरकार ऐसी तकनीक पर काम कर रही है, जिससे आप जितना नेशनल हाईवे (National Highway) पर चलेंगे उतना ही टैक्स आपको देना होगा।


यह भी पढ़ें: कागज पूरे रखने वालों को दूर से पहचान लेती है Traffic Police, यकीन नहीं तो देखिए ये वीडियो

आपको बता दें कि संसद में अमरोहा से बीएसपी सांसद (BSP MP) कुंवर दानिश अली ने गढ़ मुक्तेश्वर के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा होने का मुद्दा उठाया था। इसका जवाब देते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान कई जगहों पर शहरी इलाकों के भीतर ही टोल (Toll) बना दिए गए। उन्होंने कहा कि यह गलत और अन्यायपूर्ण है। इन्हें हटाने का कार्य एक साल में पूरा हो जाएगा। केंद्रीय राजमार्ग मंत्री (Minister) ने कहा कि इस तरह के टोल में चोरियां बहुत होती थीं।

यह भी पढ़ें: लेडी IAS का यूं सड़क पर उतरना…मतलब, Video देखकर आप खुद अलर्ट हो जाओगे

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि अब गाड़ियों में जीपीएस (GPS) सिस्टम लगाएंगे। जीपीएस की मदद से ही टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा और इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरूरत नहीं होगी। हालांकि आप ऐसा समझ रहे हैं कि आपको टोल ही नहीं चुकाना होगा तो आप गलत समझ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि टोल (Toll) खत्म करने का मतलब टोल प्लाजा खत्म करने से है। अब सरकार ऐसी तकनीक पर काम कर रही है, जिसमें आप हाईवे (Highway) पर जहां से चढ़ेंगे, वहां जीपीएस की मदद से कैमरा आपकी फोटो लेगा और जहां आप हाईवे (Highway) से उतरेंगे वहां भी आपको फोटो का रिकॉर्ड (Record) रहेगा इस तरह उतनी ही दूरी का टोल चुकाना होगा, जितनी दूरी आपने नेशनल हाईवे पर तय की।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है