Covid-19 Update

57,257
मामले (हिमाचल)
55,919
मरीज ठीक हुए
961
मौत
10,689,202
मामले (भारत)
100,486,817
मामले (दुनिया)

इस देश में है अनोखा #रिवाज : 21 की उम्र तक #Virgin हो बेटी तो परिवार देता है पार्टी

परिवार वालों को भी मिलते हैं कीमती गिफ्ट, हजारों लड़कियां होती हैं शामिल

इस देश में है अनोखा #रिवाज : 21 की उम्र तक #Virgin हो बेटी तो परिवार देता है पार्टी

- Advertisement -

हर देश में अलग-अलग जाति-जनजाति निवास करती हैं जिनकी अपनी परंपराएं होती हैं। कई बार कुछ परंपराएं हमें हैरान कर देती हैं। दक्षिण अफ्रीका की जुलू जनजाति में उमेमुलो नाम की एक अनोखी परंपरा (Unique custom) है। कई दशकों से चली आ रही इस परंपरा के अनुसार अगर महिलाएं 21 साल की उम्र होने तक भी वर्जिन रहती हैं तो इसे खास अंदाज में सेलिब्रेट किया जाता है। पूरा परिवार इस बात का जश्न मनाता है, लड़की के सम्मान में जानवर की बलि चढ़ाई जाती है और उसे काफी पैसे और गिफ्ट्स भी मिलते हैं।

थेंबेला नाम की एक महिला जुलू कल्चर से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने बताया कि एक महिला के तौर पर आपको इस परंपरा का पालन करना ही पड़ता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो मान लिया जाता है कि आप वर्जिन नहीं हैं और आप किसी शख्स के साथ शारीरिक संबंध (Physical relationship) बना चुकी हैं। उन्होंने कहा कि जुलू कल्चर में शादी से पहले सेक्स को अपवित्र माना जाता है। हालांकि मैं नहीं मानती कि सेक्स के चलते किसी महिला को कमतर आंका जा सकता है। ये चीजें महिला और पुरुष दोनों के लिए समान होनी चाहिए। मुझे हैरानी इस बात की थी कि हमारे समाज में पुरुषों के लिए ऐसा कोई मापदंड नहीं है।थेंबेला ने कहा कि हालांकि घर में सबसे बड़ी बेटी होने के चलते मुझे इस परंपरा को निभाना ही था। मेरे 21 साल होने के छह महीने पहले से ही मेरे घरवालों ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी थीं। मेरी मां ने मुझसे पूछा था कि मुझे किस रंग के डेकोरेशन्स चाहिए। इसके अलावा वे मुझसे कुछ सवाल पूछकर कंफर्म कर लेना चाहती थीं कि वाकई मैं वर्जिन हूं या नहीं। उन्होंने आगे कहा कि मेरा कभी कोई बॉयफ्रेंड नहीं रहा तो मैं वर्जिन (Virgin) थी। हालांकि मेरी मां मेरे जवाब को लेकर संतुष्ट नहीं थी तो उन्होंने मुझे एक सेरेमनी में ले जाने का फैसला किया। इस सेरेमनी में भी एक लड़की उमेमुलो परंपरा से गुजर रही थीं। यहां जाकर मेरी मां ने एक महिला द्वारा ये कंफर्म कराया था कि मैं वर्जिन ही हूं।

थेंबेला ने कहा कि इसके कुछ महीनों बाद मेरी बारी थी। सेरेमनी के दौरान लगभग 200 मेहमान पहुंचे थे। पारंपरिक वेशभूषा के अनुसार, मुझे टॉपलेस होना था और गाय की फैटी टिशू को अपनी बॉडी पर पहनना था। बड़े-बुजुर्गों का मानना है कि अगर ये टिशू सेरेमनी के दौरान फट जाता है तो इसका मतलब है कि लड़की अपने वर्जिन होने को लेकर झूठ बोल रही है। हालांकि मैं लकी थी कि मेरे केस में ऐसा कुछ नहीं हुआ। इस सेलेब्रेशन के दौरान मुझे अपने पेरेंट्स से गिफ्ट के तौर पर कार भी मिली। वहीं जिस गाय को कुर्बान किया गया था, उसकी कीमत लगभग 75 हजार थी। इसके अलावा कई मेहमानों ने भी मुझे कैश प्राइज दिए जो लगभग 50 हजार था। मेरे परिवार ने इस पूरे सेलेब्रेशन के दौरान मेरे परिवार ने लगभग 5 लाख रुपए का खर्च किया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है