Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

Unlock-3 की गाइडलाइंस जारी: नाइट कर्फ्यू हटा, जिम को खोलने की अनुमति, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

Unlock-3 की गाइडलाइंस जारी: नाइट कर्फ्यू हटा, जिम को खोलने की अनुमति, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश भर में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने अनलॉक-3 (Unlock-3) की गाइडलाइंस जारी कर दी है। सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार 5 अगस्त से जिम भी खोले जा सकेंगे। हालांकि, 31 अगस्त तक स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे। मेट्रो, सिनेमाघर, स्विमिंग पूल भी अभी नहीं खुलेंगे। साथ ही योग संस्थानों को खोलने की इजाजत दी गई है। वहीं, रात के कर्फ्यू (Night Curfew) को भी हटा दिया गया है। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में अभी भी लॉकडाउन (Lockdown) लागू रहेगा। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया है। इन जोन्स में सिर्फ जरूरी गतिविधियों को इजाजत रहेगी। गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के हिसाब से कंटेनमेंट जोन्स का फैसला डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटीज करेंगी।

जानें कहां-कहां मिली छूट और कहां कायम रहेगी पाबंदी

सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों पर रोक जारी रहेगी, जिनमें भीड़ जुटती है। वैवाहिक कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा मेहमानों की इजाजत नहीं है। इसी तरह अंतिम संस्कार में 20 लोगों से ज्यादा के शामिल होने पर रोक है। सार्वजनिक जगहों पर पान, गुटखा, तंबाकू खाना या शराब पीना प्रतिबंधित है। सरकार ने कहा है कि स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किए जाएंगे। इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जैसे, मास्क पहनना। इसके अलावा वंदे भारत मिशन के तहत सीमित संख्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की इजाजत दी गई है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर सरकार बाद में फैसला लेगी। गृह मंत्रालय ने बताया कि आज जारी किए गए नए दिशानिर्देश, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्राप्त फीडबैक पर आधारित हैं। संबंधित मंत्रालयों और विभागों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया गया है। देशभर में 1 अगस्त से अनलॉक-3 लागू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Himachal में नहीं लगेगा lockdown, जहां जरूरत होगी वहीं सख्ती करेगी Govt

भारत में जारी है कोरोना का कहर; मामले 15 लाख के पार

देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह में देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया था। इसके बाद लॉकडाउन को आगे बढ़ाया गया। हालांकि, केंद्र सरकार ने जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। इसके तहत, देश को आर्थिक गति देने के लिए धीरे-धीरे कई चीजों को फिर से शुरू किया गया। वहीं, कोरोना के मामलों की बात करें तो अब तक यह आंकड़ा 15 लाख के पार पहुंच गया है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण ने बीते 24 घंटे में 768 लोगों की जान ली है। इसके साथ ही देश में कोरोना महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 34193 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अभी तक कुल 5,09,447 एक्टिव केस हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है