Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

UNSC में कश्मीर मुद्दे पर बैठक शुरू, रूस भी भारत के पक्ष में आया

UNSC में कश्मीर मुद्दे पर बैठक शुरू, रूस भी भारत के पक्ष में आया

- Advertisement -

नई दिल्ली। कश्मीर मुद्दे (Article 370) पर पाकिस्तान (Pakistan) दुनिया भर में मदद की गुहार लगाता दिख रहा है। यूएनएससी में (UNSC) चीन के कहने पर कश्मीर मुद्दे को लेकर बैठक शुरू हो चुकी है। लेकिन इस बैठक में रूस ने भी भारत का ही साथ दिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन को छोड़कर सभी देश भारत के ही पक्ष में हैं। चीन का पाकिस्तान के पक्ष में होना एक दबाब ही है क्योंकि चीन का बहुत कुछ पाकिस्तान पर टिका हुआ है।

यह भी पढ़ें- प्रियंका गांधी के खिलाफ दर्ज हुआ क्रिमिनल केस, किया था ये अपराध

बता दें यूएनएससी में कुल 15 सदस्य हैं, अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन और फ्रांस स्थाई में शामिल हैं। जबकि, बेल्जियम, कोट डीवोएर, डोमिनिक रिपब्लिक, इक्वेटोरियल गुएनी, जर्मनी, इंडोनेशिया, कुवैत, पेरू, पोलैंड और साउथ अफ्रीका जैसे देश अस्थाई हैं। स्थाई सदस्यों में चीन को छोड़ कर बाकी के देशों ने पाकिस्तान को इस इनका स्पष्ट कहना है कि कश्मीर मुद्दा हिंदुस्तान और पाकिस्तान का आंतरिक मसला है, इसलिए दोनों देश मिलकर निपटें, किसी तीसरे पक्ष की इसमें दरकार नहीं।


यह पहली बार नहीं है जब कश्मीर मुद्दे पर यूएन के इतिहास में बैठक हो रही है। इससे पहले साल 1971 के मुद्दे पर भी बैठक हुई थी लेकिन उस समय मसला कुछ और था। यह बैठक न तो बंद दरवाजे के पीछे थी और न ही सुरक्षा परिषद् के अधिकांश सदस्य देशों ने पाकिस्तान का समर्थन करने से मना किया था। यूएनएससी में 1969-71 में ‘सिचुएशन इन द इंडिया/पाकिस्तान सबकॉन्टिनेंट’ विषय पर चर्चा की गई थी।

बता दें चीन भी पकिस्तान का समर्थन इसलिए कर रहा है क्योंकि उसके सामने बड़ी मजबूरी बेल्ट रोड इनीशिएटिव () है जिसका बड़ा हिस्सा पाकिस्तान से होकर गुजर रहा है। सड़क निर्माण के इस बड़े प्रोजेक्ट में चीन ने कई पैसे लगाए हैं। ऐसे में अब चीन के सामने दो ही ऑप्शंस बचते हैं। पहला यह कि वह पाकिस्तान को छोड़ कर अपने बूते बीआरओ को आगे बढ़ाए और दूसरा ये कि अकेले चलते हुए पाकिस्तान की मदद करता रहे।

बैठक में शामिल नहीं पाकिस्तान: बैठक बंद दरवाजे की पीछे हो रही है लेकिन इसमें पाकिस्तान भी शामिल नहीं है क्योंकि पाकिस्तान न तो स्थाई सदस्य है और न ही अस्थाई। इस बैठक में परत्कार भी नहीं जा सकते हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है