×

Dharamshala को और Smart बनाएगा Netherlands

Dharamshala को और Smart बनाएगा Netherlands

- Advertisement -

धर्मशाला। शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सुधीर शर्मा ने कहा है कि सितंबर-अक्तूबर माह के दौरान धर्मशाला में ग्लोबल स्मार्ट सिटी कन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। इस कन्क्लेव में देश एवं विदेश के स्मार्ट सिटी के महापौर और इस परियोजना से जुडे़ अन्य विशेषज्ञ भाग लेंगे। शहरी विकास मंत्री ने बताया कि नीदरलैंड सरकार स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत केंद्र सरकार को मदद करेगी। सुधीर शर्मा ने  नीदरलैंड सरकार के प्रधानमंत्री के सलाहकार बराम रेंडर के नेतृत्व में तीन सदस्यीय प्रतिनिधि दल के साथ इस परियोजना के तहत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के पायलेट प्रोजेक्ट के तहत देश भर में चयनित स्मार्ट सिटी की सूची में से  धर्मशाला स्मार्ट सिटी को अपना पहला शहर चुना है जिसके तहत इस परियोजना पर लगभग 3 करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे। शहरी विकास मंत्री ने बताया कि इस पायलेट प्रोजेक्ट के तहत तीन पार्टनरशिप होंगी। यह प्रतिनिधि दल 25 जनवरी को नीदरलैंड सरकार को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा इसके उपरांत नीदरलैंड सरकार भारत सरकार के साथ इस स्मार्ट सिटी परियोजना पर कार्य करेगी तथा इसके उपरांत प्रदेश सरकार केंद्र सरकार से मिलकर कार्य करेगी।


  • सुधीर शर्मा बोले, धर्मशाला में होगी ग्लोबल स्मार्ट सिटी कन्क्लेव

उन्होंने बताया कि इससे पहले नीदरलैंड सरकार के साथ प्रदेश सरकार के हुये समझौते के तहत वर्ष 2014 से ही ठोस कचरा प्रबन्धन पर कार्य चल रहा है जिसके तहत धर्मशाला स्मार्ट सिटी को तकरीवन 40 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।     सुधीर शर्मा ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत प्रदेश सरकार नीदरलैंड सरकार से आधुनिक चिकित्सा, शिक्षा तथा पर्यटन पर विशेष सहयोग लेगी, ताकि लोगों को अधिक से अधिक फायदा मिल सके।

   इस से पूर्व शहरी विकास मंत्री ने नीदरलैंड के प्रतिनिधि दल का शाल व टोपी पहना कर स्वागत किया व स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत दी जा रही सहायता के लिए नीदरलैंड सरकार का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त कैप्टन जेएम पठानिया ने सभी मेहमानों का स्वागत किया तथा धर्मशाला स्मार्ट सिटी परियोजना पर किये जा रहे कार्य की विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर नीदरलैंड से आये प्रतिनिधियों में वेन डेर लुग्गत, एनडी यडसीमा,  नगर निगम के उप महापौर देवेन्द्र जग्गी, निगम के पार्षद, अतिरिक्त आयुक्त सतीश चौधरी के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।   

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है