इस खास थेरेपी से हट जाएंगे चेहरे के दाग-धब्बे, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

यह एंटीसेप्टीक और मॉश्चेराइजर की तरह भी काम करता है

इस खास थेरेपी से हट जाएंगे चेहरे के दाग-धब्बे, मिलेगी ग्लोइंग स्किन

- Advertisement -

यूरीन थेरेपी के फायदों को देखते हुए बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करने लगे हैं। यूरीन थेरेपी आज की तकनीक नहीं है बल्कि भारतीय संस्कृति से भी पांच सदी पहले की है। यही कारण है कि लोग मानते हैं कि इसमें कुछ भी झूठ नहीं है। कहा जाता है कि यूरीन में मिनरल, एंटीबॉडी, एंजाइम और होरमोन मौजूद होते हैं जो हमारे चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने में कारागार है। यह एंटीसेप्टीक और मॉश्चेराइजर की तरह भी काम करता है।

यूरीन थेरेपी बहुत ज्यादा प्रचलन में है और लोग जमकर इसका लाभ भी उठा रहे हैं। जो लोग यूरीन थेरेपी करते हैं वो ताजा यूरिन को शरीर पर लगाते हैं या उसे पीते भी हैं। ऐसा करने से हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं और हमारे चेहरे पर तुरंत निखार आता है।

लोग स्किन पर को अपने यूरिन से मसाज कर ही रहे हैं बल्कि वे इससे अपनी आंखें तक धो रहे हैं ताकि उनकी रोशनी बेहतर हो सके। दरअसल इडाहो के रहने वाले अंतरिक्ष विज्ञान शास्त्री क्रिस्टियो का दावा है कि उन्होंने अपने यूरीन को पी कर अपना वेट करीब 13.6 किलो तक कम कर लिया है।

एक रिपोर्ट की मानें तो उन्होंने इसे पीने के बाद खुद को ज्यादा एनर्जी से भरा पाया। यही नहीं इसके बाद उन्होंने मैरीलैंड की रहने वाली जूलिया को भी इसे कंज्यूम करने को कहा और जूलिया ने करीब 12 केजी वेट कम कर लिया। फिर उन्होंने अपने चेहरे के ऐक्ने पर भी लगाया और वह ऐक्ने गायब हो गया।

वैज्ञानिक साफ तौर पर इस बात को नकारते हैं और कहते हैं कि इसका कोई सबूत नहीं है कि आपका खुद का यूरीन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। अगर कोई ऐसा दावा करता है तो वह खुद का मजाक बना रहा है। इसके अलावा किडनी स्पेशलिस्ट्स का कहना है कि यूरीन पीने की यह आदत किडनी फेल होने का कारण बन सकती है क्योंकि यूरीन में कई टॉक्सिक भी होते हैं जो सीधे किडनी पर असर डालते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है