×

पार्क में घूम रहे बैंक मैनेजर ने कांच का टुकड़ा समझकर जो उठाया, निकला 9 कैरेट का हीरा

हीरे का नाम उनके और उनके दोस्तों के नाम किनार्ड फ्रेंडशिप डायमंड रखा गया

पार्क में घूम रहे बैंक मैनेजर ने कांच का टुकड़ा समझकर जो उठाया, निकला 9 कैरेट का हीरा

- Advertisement -

नई दिल्ली। किस शख्स की किस्मत कब पलट जाए किसी को इस बात का पता नहीं होता। ऐसा ही कुछ हुआ अमेरिका (US) के अर्कंसास में एक बैंक मैनेजर के साथ। यहां स्थित क्रेटर ऑफ डायमंड्स स्टेट पार्क घूमने गए बैंक मैनेजर केविन किनार्ड को 9.07 कैरेट का हीरा मिला जिसे उन्होंने कांच का टुकड़ा समझा था। पार्क (Park) से हीरे खोजकर ले जाने की छूट होती है। केविन ने कहा, ‘जो कुछ क्रिस्टल जैसा लगता, मैं उठा लेता था।’ इसी दौरान उन्हें एक मार्बल के आकार का गोल क्रिस्टल मिला। जिसे उन्होंने बाकी क्रिस्टल्स की तरह ही उसको भी बैग में रख लिया और आगे अपनी खोज जारी रखी। इसके बाद पार्क के वर्कर्स ने डायमंड डिस्कवरी सेंटर में लोगों को मिली चीजों को आइडेंटिफाई और रजिस्टर करना शुरू किया।


पार्क के 48 साल के इतिहास में मिला दूसरा सबसे बड़ा हीरा

हीरा पाने वाले केविन को लगा कि उनके पास रजिस्टर कराने जैसा कुछ नहीं है लेकिन फिर भी वह अपनी दोस्त के साथ चेकिंग कराने डायमंड डिस्कवरी सेंटर चले गए। जहां पर उनका सामान चेक करने के बाद उन्हें बताया गया कि यह टुकड़ा कांच नहीं, हीरा (diamond) था। इस बात का पता चलने के बाद केविन का मुंह हैरानी की वजह से खुला रह गया। केविन को मिले इस हीरे का नाम उनके और उनके दोस्तों के नाम किनार्ड फ्रेंडशिप डायमंड रखा गया है।

यह भी पढ़ें: मधुबनी के तालाब से मछलियों की जगह निकल रही है शराब की बोरियां

पार्क में कार्यरत असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट ड्रू एडमंड्स ने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि कुछ दिन पहले ही वहां बारिश हुई थी। इसकी वजह से जब सूरज निकलने के बाद केविन वहां पहुंचे तो सूरज को रोशनी मे चमकता हुआ हीरा उन्हें दिख गया। इस पार्क के अधिकारियों की मानें तो यह 48 साल के इतिहास में मिला दूसरा सबसे बड़ा हीरा है। इससे पहले साल 1975 में 16.37 कैरट वाइट अमारीलो स्टारलाइट हीरा मिला था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है