Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

US के पेंटागन ने आधिकारिक तौर पर जारी किए वीडियो जिनमें दिख रहे हैं ‘UFO’

US के पेंटागन ने आधिकारिक तौर पर जारी किए वीडियो जिनमें दिख रहे हैं ‘UFO’

- Advertisement -

नई दिल्ली। एलियंस और यूएफओ (UFO) को लेकर हमेशा बातें होती रहती हैं। तमाम तरह के कयास लगाए जाते हैं, लेकिन आज तक किसी के भी दावे की पुष्टि नहीं हुई है। कई बार उड़न तश्तरी यानी यूएफओ (अनआइडेंटीफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट) के देखे जाने का भी दावा किया गया है। हालांकि, अभी तक इसकी सच्चाई का नहीं पता चल सका है। इस सब के बीच पेंटागन (Pentagon) ने सोमवार को अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट यानी यूएफओ के तीन अनक्लासिफाइड वीडियो ऑफिशियली रिलीज किए हैं।


अमेरिकी रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किए गए इन तीन अवर्गीकृत वीडियो में अज्ञात उड़न तश्तरियों (यूएफओ) जैसी वस्तु दिख रही है। आदेश के अनुसार, ‘मंत्रालय इन वीडियो (Video) की असलियत पर संदेह जताने वाली गलत अवधारणा हटाने के लिए ये वीडियो जारी कर रहा है।’ बतौर मंत्रालय, ‘इसमें हवा में जो वस्तु दिख रही है, वह आज भी ‘अज्ञात’ है।’ जो वीडियो जारी किए गए हैं उसे 2004 और 2015 में प्रशिक्षण उड़ानों के दौरान वीडियो सेंसर तकनीक के जरिए पायलटों ने आसमान में कैप्चर किया था। हालांकि, ये वीडियो पहले ही लीक हो चुके हैं। कुछ मीडिया संस्थान भी इनके बारे में रिपोर्ट कर चुके हैं। पेंटागन की वेबसाइट के मुताबिक, ये वीडियो लोगों के बीच किसी तरह के भ्रम को दूर करने के लिए जारी किए गए हैं।

पेंटागन ने इन वीडियो में उड़ती हुई नजर आ रही चीजों को UAP करार दिया है। गहन समीक्षा के बाद विभाग ने यह तय किया कि इन वीडियो के अधिकृत रिलीज से किसी तरह की संवेदनशील जानकारी या सिस्टम बाहर नहीं आएगा और अज्ञात हवाई वस्तु के सैन्य वायु क्षेत्र में घुसपैठ की जांच पर असर नहीं होगा। यूएफओ देखेन जाने की तहकीकात करने के लिए एक एडवांस्ड एयरोस्पेस थ्रेट आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम भी शुरु किया गया था। हालांकि, बाद में कुछ नहीं मिलने पर उसे बंद कर दिया गया। इस प्रोग्राम के हेड रहे लूई एलिजोंडो के मुताबिक इन वीडियो की अभी और जांच की जानी चाहिए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है