Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

‘WHO को $40 मिलियन देकर चीन अपने नियंत्रण में रखता है; हम अपने संबंधों को खत्म कर रहे हैं’

‘WHO को $40 मिलियन देकर चीन अपने नियंत्रण में रखता है; हम अपने संबंधों को खत्म कर रहे हैं’

- Advertisement -

वॉशिंगटन। दुनिया भर में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अमेरिका का रिश्ता तोड़ने का एलान करते हुए चीन पर कई पाबंदियां लगा दी हैं। हांगकांग मामले में ज्यादती करने पर चीन के खिलाफ पाबंदिया लगाई गई हैं। बतौर ट्रंप, डब्ल्यूएचओ (WHO) आवश्यक सुधार करने में विफल रहा। उन्होंने कहा, ‘डब्ल्यूएचओ को एक साल में केवल $40 मिलियन देकर चीन उसे अपने नियंत्रण में रखता है जबकि अमेरिका उसे एक साल में करीब $450 मिलियन देता है।’

चीन ने डब्‍ल्‍यूएचओ को गुमराह किया है, हमेशा चीजों को छिपाया है

चीन पर हमला करते हुए डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि चीन ने डब्‍ल्‍यूएचओ को गुमराह किया है। चीन (China) ने हमेशा चीजों को छिपाया है। कोरोना पर चीन को जवाब देना ही होगा। पूरी दुनिया के सामने जवाब देना ही होगा। ट्रंप ने कहा कि डब्‍ल्‍यूएचओ पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है। इसलिए हम विश्व स्वास्थ्य संगठन/डब्‍ल्‍यूएचओ से अपना नाता तोड़ रहे हैं। बता दें कि इससे पहले संयुक्त राष्ट्र एजेंसी पर वैश्विक महामारी का केंद्र रहे चीन की ‘कठपुतली’ का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने इसकी फंडिंग पहले ही बंद कर दी थी। ट्रंप ने कहा कि डब्ल्यूएचओ को रोके गए फंड को अब दुनिया के दूसरे स्वास्थ्य संगठनों की मदद में इस्तेमाल किया जाएगा।


यह भी पढ़ें: J&K: कुलगाम में सुरक्षाबलों ने Encounter में 2 आतंकियों को मार गिराया

चीन ने वुहान वायरस को छिपाकर पूरी दुनिया में फैलने की इजाजत दी

ट्रंप ने आगे कहा कि चीन ने वुहान वायरस (Wuhanvirus) को छिपाकर कोरोना को पूरी दुनिया में फैलने की इजाजत दी। इससे एक वैश्विक महामारी पैदा हुई, जिसने 1 लाख से ज्यादा अमेरिकी नागरिकों की जान ले ली। पूरी दुनिया में लाखों लोगों की इस वायरस से मौत हुई। चीनी अधिकारियों ने इन सबके बीच डब्ल्यूएचओ को अपने रिपोर्टिंग दायित्वों की अनदेखी की। इससे पहले वे ये भी कह चुके हैं कि कोरोना वायरस चीन की लैब में बना है और उनके पास इसके सुबूत भी हैं। हालांकि ट्रंप ने सुबूत नहीं दिखाए हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 15 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है