×

उत्तराखंड सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, सर्वे में रहे थे देश में सबसे खराब CM

उत्तराखंड सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया इस्तीफा, सर्वे में रहे थे देश में सबसे खराब CM

- Advertisement -

देहरादून। उत्तराखंड में बीजेपी (Uttarakhand BJP) के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। शाम चार बजे त्रिवेंद्र सिंह रावत उत्तराखंड के राज्यपाल बेबी रानी मौर्या (Governor Baby Rani Maurya) से मिलने राजभवन पहुंचे और अपना इस्तीफा सौंपा। नए सीएम के नियुक्त होने तक त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ही कार्यवाहक सीएम (CM) बने रहेंगे। आपको बता दें कि बुधवार को नए सीएम के नाम का ऐलान होगा। त्रिवेंद्र सिंह रावत के कार्यकाल को चार साल पूरे होने में अभी भी नौ दिन बाकी थे, लेकिन अंतत: उन्होंने बीजेपी हाईकमान से आदेशों के बाद राज्यपाल को इस्तीफा (Uttarakhand CM Resignation) सौंप दिया है।


यह भी पढ़ें: Modi से मिले जयराम, स्वर्णिम रथयात्रा के उद्घाटन को किया आमंत्रित

दरअसल, उत्तराखंड (Uttarakhand) में भारतीय जनता पार्टी के विधायकों और कुछ मंत्री लगातार त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) से नाराज चल रहे थे। इस्तीफा देने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि मैं लंबे समय से राजनीति कर रहा हूं। चार वर्षों से पार्टी ने मुझे सीएम (CM) के रूप में सेवा का मौका दिया। मैं कभी सोच नहीं सकता था कि मैं कभी सीएम बन सकता हूं लेकिन बीजेपी (BJP) ने मुझे सेवा करने का मौका दिया। आपको बता दें कि हाल ही में देश भर में एक सर्वे किया गया था। इस सर्वे में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले सीएम की लिस्ट में त्रिवेंद्र सिंह रावत सबसे ऊपर थे।

यह भी पढ़ें: गृह मंत्री Amit Shah से मिले सीएम जयराम ठाकुर, विभिन्न मुद्दों के बारे में की चर्चा

बीजेपी का कोई सीएम पूरा नहीं कर सका कार्यकाल

आपको बता दें कि उत्तराखंड (Uttarakhand) के इतिहास में अभी तक बीजेपी का एक भी सीएम अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है। कार्यकाल पूरा होने से पहले ही उत्तराखंड में बीजेपी अपना सीएम बदल देती तहै। 2000 में उत्तराखंड बनने के बाद बीजेपी (BJP) ने दो साल में दो सीएम बना दिए थे। पहले नित्यानंद स्वामी और उन्हें हटाने के बाद भगत सिंह कोशियारी को सीएम (CM) बनाया गया था। 2002 के चुनाव में कांग्रेस जीती थी। 2007 के चुनाव में फिर से बीजेपी को बहुमत मिला और इस कार्यकाल में भी बीजेपी ने बीच में ही सीएम बदला दिया। पहले बीसी खंडूरी और फिर रमेश पोखरियाल निशंक सीएम बनाए गए थे। 2017 में फिर बीजेपी की सरकार बनी और तब त्रिवेंद्र सिंह रावत सीएम बनाए गए, लेकिन अब उन्हें भी हटा दिया गया है। इस बार चार साल बाद सीएम बदल दिया गया।

आपको बताते चलें कि उत्तराखंड में मंत्रिमंडल (Uttarakhand Cabinet) विस्तार के अलावा बीजेपी विधायकों में काफी समय से असंतोष पनप रहा था, लेकिन पूरे घटनाक्रम में तब एकदम से मोड़ आ गया जब शनिवार शाम बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह (Raman Singh) सहित पार्टी मामलों के उत्तराखंड प्रभारी दुष्यंत कुमार सिंह अचानक ही देहरादून पहुंच गए। कोर ग्रुप की यह बैठक (Meeting) पहले से प्रस्तावित नहीं थी। इस पर भी यह बैठक तब बुलाई गई जब प्रदेश की नई बनी ग्रीष्मकालीन राजधानी (Summer Capital) गैरसैंण में विधानसभा का बजट सत्र चल रहा था। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को भी तुरंत गैरसैंण से वापस देहरादून बुलाया गया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है