Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

Delhi Results: लीक से नहीं भटके BJP के ‘पहाड़ी वोटर्स’; टक्कर दी और लाज बचाई

Delhi Results: लीक से नहीं भटके BJP के ‘पहाड़ी वोटर्स’; टक्कर दी और लाज बचाई

- Advertisement -

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) की तस्वीर अब पूरी तरह से साफ हो चुकी है। अभी तक आ चुके चुनाव परिणामों के अनुसार सूबे में सत्तसीन आम आदमी पार्टी (AAP) 58 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 4 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 7 सीटों पर जीत मिल गई है और 1 सीट पर बढ़त बनी हुई है। वहीं कांग्रेस (Congress) पिछले विधानसभा चुनाव की तरह इस बात भी अपना खाता नहीं खोल सकी है। इस सब के बीच एक बड़ा ही हैरान करने वाला आंकड़ा सामने आया है।

इसी वजह से बड़ी मुश्किल से जीते ‘आप’ के नंबर 2 सिसोदिया

दरअसल दिल्ली में रहने वाले उत्तराखंड (Uttrakhand) के करीब 25 लाख पहाड़ी वोटर्स ने इन चुनावों में लगभग पूरी तरह से बीजेपी का साथ दिया है। परंपरागत रूप से भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में मतदान करने वाले ये वोटर्स किसी भी पार्टी का गणित बनाने या बिगाड़ने का माद्दा रखते हैं। जिसे मंगलवार को आए नतीजों में साफ तौर से देखा जा सकता है। बताया जा रहा है कि जो सात सीटें बीजेपी ने जीती हैं, उनमें से तीन सीटों पर उत्तराखंड के वोटरों ने पार्टी की जीत में अहम भूमिका निभाई है। वहीं पटपड़गंज सीट पर उत्तराखंड के मतदाता सबसे ज्यादा संख्या होने के कारण दिल्ली के डिप्टी सीएम और आम आदमी पार्टी में नंबर दो की हैसियत रखने वाले मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) बड़ी मुश्किल से अपनी सीट बचा पाए।

जानें किन सीटों पर अधिक प्रभावी हैं उत्तराखंड के वोटर्स

बता दें कि उत्तराखंड मूल के ये वोटर्स दिल्ली के विनोद नगर, पांडव नगर, लक्ष्मी नगर, गीता कॉलोनी, मयूर विहार फेज 2, मयूर विहार फेज 3, दिलशाद गार्डन, शाहदरा, सोनिया विहार, करावल नगर, संगम विहार, बदरपुर, आर के पुरम, पालम, महावीर इन्क्लेव, सागरपुर, उत्तम नगर, नज़फगढ़, शकूरपुर, वसंतकुंज, पटेल नगर, बुराड़ी, संत नगर और विश्वास नगर जैसे इलाकों में मतदान के दौरान किसी उम्मीदवार की हार या जीत तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं। बता दें कि करावल नगर में बीजेपी ने उत्तराखंड मूल के पूर्व विधायक मोहन सिंह बिष्ट को टिकट दिया था। उन्होंने बड़े अंतर से आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक को मात दी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है