Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,122,986
मामले (भारत)
114,822,832
मामले (दुनिया)

Venkaiah का मंत्रः नए भारत के सपने को साकार करने के लिए नए विचार जरूरी 

Venkaiah का मंत्रः नए भारत के सपने को साकार करने के लिए नए विचार जरूरी 

- Advertisement -

हमीरपुर। Vice President M. Venkaiah Naidu ने कहा कि New India का Dream केवल New ideas तथा उन्हें वास्तविकता में बदलने के लिये नए तरीकों के प्रभावी कार्यान्वयन के माध्यम से ही पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नया भारत एक वैज्ञानिक भारत होगा, तकनीकी भारत होगा। National Institute of Technology (NIT) Hamirpur के सभागार में कैरियर प्वाइंट यूनिवर्सिटी हमीरपुर द्वारा आयोजित 9वीं भारतीय युवा कांग्रेस के उद्घाटन अवसर पर  Vice President ने कहा कि विज्ञान कांग्रेस जैसे मंच युवा दिमाग को ज्ञान, सूचना को सांझा करने तथा नए विचारों के साथ प्रेरणा प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जो भविष्य के भारत को शक्ति प्रदान करेगा।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को जवाब  देने के बजाय ‘खोज’ को लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। Venkaiah Naidu ने कहा कि विज्ञान पाठयक्रम का अभिन्न हिस्सा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण सबूतों पर निर्भर करता है तथा प्रासंगिक प्रश्नों को उठाता है और जवाब मांगता है, वह आंतरायिक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सम्मेलन हमारे युवाओं के मध्य वैज्ञानिक सोच के माध्यम से और उन्नति तथा विकास में मदद करेगा। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण तथा हरित आवरण बढ़ाने के क्षेत्र में राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की।

 राज्यपाल ने ग्लोबल वार्मिंग पर जताई चिंता

 राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि मानवतावादी विचारों तथा मानवीय स्पर्श के बगैर वैज्ञनिक दृष्टिकोण अप्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग चिंता का विषय है। उन्होंने इस समस्या से निपटने के लिये वैज्ञानिकों को आगे आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आज की सभी बीमारियां हमारी बुरी जीवनशैली के कारण हैं। उन्होंने कहा कि खेती में रासायनिक उर्वरकों तथा कीटनशाकों का अत्यधिक प्रयोग न केवल हमारी भूमि को बंजर बना रहा है, बल्कि हमारे स्वास्थ्य को भी बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक कृषि इस सबका समाधान है और वैज्ञानिकों से इसके प्रोत्साहन का आग्रह किया।  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि देश की उन्नति तथा मानवीय विकास के लिए वैज्ञानिकों को प्रभावी एवं सत्त समाधान विकसित करने के लिए शोध में परम्पराओं तथा स्थानीय ज्ञान, पद्वति एवं तकनीक को शामिल करने में मद्द करनी चाहिए। सीएम  जय राम ठाकुर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन हमारे अस्तित्व के लिए गम्भीर चुनौती है और वैज्ञानिकों को इस समस्या के समाधान के लिए आगे आना चाहिए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है