×

छह पैर और 2 पूंछ के साथ पैदा हुआ Puppy, लोगों ने कहा “चमत्कार”, वायरल हो रहा Video

ओक्लाहोमा में नील पशु चिकित्सा अस्पताल ने शेयर की स्किपर की कहानी

छह पैर और 2 पूंछ के साथ पैदा हुआ Puppy, लोगों ने कहा “चमत्कार”, वायरल हो रहा Video

- Advertisement -

आपने देखा होगा कई इंसान या जानवर कुछ अनोखे पैदा होते हैं। ऐसे जीवों को देखकर आम इंसान से लेकर वैज्ञानिक भी हैरान रह जाते हैं। ऐसा ही एक छह पैरों वाला कुत्ते का पिल्ला पैदा हुआ तो हर कोई हैरान रह गया। इस पिल्ले को लोग “चमत्कार” ही कह रहे हैं। ये पिल्ला इतनी मुश्किलों के बाद भी जिंदा है ये बात सबको हैरान कर रही है। संयुक्त राज्य अमेरिका के ओक्लाहोमा (Oklahoma, United States) में नील पशु चिकित्सा अस्पताल (Neel Veterinary Hospital) ने इस पिल्ले की कहानी फेसबुक पर शेयर की।


यह भी पढ़ें: अपने ही अंकल के कंकाल से बना डाला गिटार, Video देख बाकी समझ जाएंगे आप

 

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें – 

पोस्ट में बताया गया कि स्किपर नाम का पिल्ला (Puppy) किसी भी अन्य कैनाइन से अधिक समय तक जीवित रहा। सेंटर ने लिखा, “आप देख सकते हैं कि वह थोड़ा अलग दिखती है – 6 पैर! उसे एक प्रकार का जन्मजात संयुग्मन विकार (congenital conjoining disorders) है, जिसे मोनोसेफालस डिपाइगस और मोनोसेफालस रचीपागस डिब्रैचियस टेट्रापस (monocephalus dipygus and monocephalus rachipagus dibrachius tetrapus) कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि उसके 1 सिर और छाती की गुहा है – 2 श्रोणि क्षेत्र, 2 निचले मूत्र पथ, 2 प्रजनन प्रणाली, 2 पूंछ और 6 पैर हैं।” सकारात्मक रूप से उसके अंग काफी सही आकार में दिख रहे हैं, वह पेशाब कर रहा है, और बहुत मजबूत है! वह अच्छी तरह से सर्वाइव कर रहा है और अब तक उचित रूप से बढ़ रहा है। उसके सभी पैर एक सामान्य पिल्ले की तरह चलते हैं और प्रतिक्रिया करते हैं।

यह भी पढ़ें:  मेहंदी वाले हाथों से वजन से लदी गाड़ी खींच रही नई नवेली दुल्हन, जानिए इस तस्वीर का सच

उन्होंने यह भी बताया कि उम्र बढ़ने के साथ उसे शारीरिक चिकित्सा और गतिशीलता सहायता की आवश्यकता हो सकती है। अस्पताल ने कैप्शन में आगे कहा, कि वे “उसकी स्थितियों पर शोध करते रहेंगे, उसकी जांच के दौरान उसके विकास की निगरानी करेंगे और स्किपर को दर्द से मुक्त और बाकी जीवन के लिए आरामदायक बनाए रखने में मदद करेंगे।” वह अभी घर पर ठीक से है।” इस पिल्ले को देखकर हर कोई हैरान है और इसकी फोटो भी काफी वायरल हो रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है