×

Nature Park बनाने का वादा कर आवासीय कॉलोनी के लिए उजाड़ दिए जंगल

Nature Park बनाने का वादा कर आवासीय कॉलोनी के लिए उजाड़ दिए जंगल

- Advertisement -

कुल्लू। वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के गृह जिला में जहां पर वन मंत्री ने नेचर पार्क (Nature Park) बनाने का आश्वासन दिया वहीं वन विभाग ने आवासीय कॉलोनी बनाने के लिए कई पेड़ों दी बलि दे दी। कुल्लू जिला के बंजार उपमंडल में कलवारी पंचायत के ग्रामीणों में इसे लेकर भारी रोष है। लोगों ने वन विभाग की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं। ग्रामीणों की मानें तो वन मंत्री ने देवरी के जंगल में नेचर पार्क नेचर ट्रेल बनाने की बात कही थी। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलने थे, लेकिन हरे-भरे जंगलों को उजाड़ कर आवासीय कॉलोनी (Residential colony) बनाने से पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

सहारा संस्थान के निर्देशक राजेंद्र चौहान का कहना है कि जहां तक पर्यावरण संरक्षण (Environment protection) की बात है तो सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि हरे पेड़ों को किसी भी जगह नहीं काटा जाएगा। यहां पर वन विभाग सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन कर रहा है। जहां प्लांटेशन की बात आती है तो वन विभाग इसमें भी कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। सरकार को इस कार्य को तुरंत बंद करना चाहिए ताकि यहां पर पर्यावरण को कोई नुकसान ना हो। जहां ऐसे घने जंगलों को बचाना चाहिए वहीं वन विभाग जंगलों को नुकसान पहुंचा जा रहा है।

कलवारी पंचायत के उपप्रधान भूपेंद्र चौहान ने बताया कि देवरी वार्ड में वन विभाग बिना पूछे ही जंगलों को उजाड़ रहा है। यहां पर पर्यावरण को बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचाया जा रहा है जिससे सभी पंचायत के लोगों में रोष है। पर्यावरण प्रेमी दौलत भारती ने कहा कि सरकार और न्यायपालिका को इस पर संज्ञान लेना चाहिए और ऐसे जो भूखंड है जहां पर घने जंगल है उनको इस तरह से खतरे में नहीं डालना चाहिए इसके लिए सरकार को कड़ी कार्रवाई अमल में लानी चाहिए।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है