×

एवरेस्ट विजेता का अंधेरी में नागरिक अभिनंदन, पहाड़ों को बचाने का दिया संदेश

एवरेस्ट विजेता का अंधेरी में नागरिक अभिनंदन, पहाड़ों को बचाने का दिया संदेश

- Advertisement -

नाहन। दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट फतेह करने वाले एनएसजी कमांडो विवेक ठाकुर (NSG commando Vivek Thakur) का ग्रामीणों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। सिरमौर (Sirmaur) जिला के उपमंडल संगड़ाह के साथ लगते हिमाचली बेटे विवेक ठाकुर के पैतृक गांव अंधेरी में ग्रामीणों ने एनएसजी कमांडों का पारंपरिक वाद्य यंत्रों व ढोल नगाड़ों के साथ नागरिक अभिनंदन किया।

 


यह भी पढ़ें : कलराज होंगे हिमाचल के नए राज्यपाल, आचार्य देवव्रत को भेजा गुजरात…

 

बता दें कि विवेक ठाकुर ने साल 2012 में पैरा मिलिट्री फोर्स (Paramilitary force) में सब इंस्पेक्टर पद पर सेना में सेवाओं की शुरूआत की थी। वर्ष 2015 में उन्हें एनएसजी में ब्लैक कैट कमांडों के पद पर प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया। उन्होंने यहां से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसे उन्होंने साकार भी किया।

 

यह भी पढ़ें:वन विभाग की मुहिम लाई रंग, आग से नुकसान का आंकड़ा हुआ कम…

इस मौके पर एनएसजी कमांडो विवेक ठाकुर ने अपने एवरेस्ट फतह के अनुभवों को सांझा किया। उन्होंने कहा कि इस बार एवरेस्ट पर ट्रैफिक अथवा पर्वतारोहियों की संख्या ज्यादा होने के चलते सामान्य से ज्यादा कैजुअल्टी भी हुई। एवरेस्ट (Everest) के बेस कैंप से 19 मई को एनएसजी के दल के 12 सदस्यों के साथ निकले विवेक 22 मई को 8848 मीटर ऊंचे शिखर पर पहुंचे। इससे पहले विवेक 2017 में माउंटेनियरिंग ट्रेनिंग के दौरान दार्जलिंग, माउंट नान व मनाली की पहाड़ियां लांघने के बाद 2018 में देव टिब्बा व जोगिन की चोटियां भी फतह कर चुके हैं। उन्होंने पर्वतारोहियों, ट्रेकर्स व सैलानियों से अपील करते हुए कहा कि कुदरत की खूबसूरत नेमत बर्फीली पहाड़ियों पर कचरा छोड़ पर्यावरण को प्रदूषित न करें।  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है