Covid-19 Update

57,024
मामले (हिमाचल)
55,536
मरीज ठीक हुए
955
मौत
10,596,442
मामले (भारत)
96,625,755
मामले (दुनिया)

#Corona कहर के बीच परमार के निर्देश- शादी और अन्य आयोजनों को जारी गाइडलाइन की सख्ती से हो पालना

अधिकारी रखें नजर, कोविड-19 की बीमारी से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से सजग

#Corona कहर के बीच परमार के निर्देश- शादी और अन्य आयोजनों को जारी गाइडलाइन की सख्ती से हो पालना

- Advertisement -

धर्मशाला। कांगड़ा (Kangra) सहित पूरे हिमाचल में कोरोना (#Corona) को लेकर स्थिति काफी गंभीर है। शादी व अन्य आयोजनों में जुट रही भीड़ इसका मुख्य कारण माना जा रहा है। इसी के चलते हाल ही में सरकार ने कुछ कड़े फैसले लिए है। इसके तहत शादी, बर्थ डे पार्टी, मुंडन व अन्य आयोजनों में पचास से अधिक लोग इकट्ठे नहीं हो सकेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के साथ मास्क (Mask) पहनना जरूरी होगा। साथ ही प्रशासन से अनुमति लेना जरूरी है। अनुमति अब ऑनलाइन भी ली जा सकती है। वहीं, विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार (Vidhan Sabha Speaker Vipin Singh Parmar) ने शादी व अन्य आयोजनों के लिए सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि प्रशासन इसे सख्ती से लागू करे। एसडीएम (SDM), तहसीलदार व बीडीओ (BDO) शादी व अन्य आयोजनों में नियमों की अनदेखी करने वालों पर नजर रखें। उन्होंने धर्मशाला में जिला के उच्चाधिकारियों से बैठक के बाद यह बात मीडिया से बातचीत में कही।

यह भी पढ़ें: #Himachal: शादी में नियमों के उल्लंघन पर पहली FIR, आयोजक Arrest

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 (Covid-19) की बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह से सजग है तथा पूर्ण सजगता के साथ इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। सभी लोगों की कोविड-19, तपेदिक, कुष्ठ रोग, डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि रोगों के लक्षणों के प्रति स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर घर जाकर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से जानकारी एकत्रित की जा रही है तथा कोविड के लक्षण पाए जाने पर सेंपल भी एकत्रित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह अभियान स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज तथा जिला प्रशासन और अलग अलग गैर सरकारी संस्थानों के सामूहिक सहयोग से चलाया जा रहा है। इस अभियान के लिए जिला कांगड़ा में 1843 टीमें गठित की गई हैं तथा प्रत्येक टीम में दो-दो सदस्य शमिल किये गये हैं।

उन्होंने कहा कि किसी को भी कोविड-19 के लक्षण जैसे नजला, जुकाम, खांसी, बुखार, स्वाद या सूंघने की शक्ति में बदलाव, सांस लेने इत्यादि में तकलीफ़ इत्यादि हों तो वे लोग अपनी जानकारी घर द्वार पर आने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अवश्य बताएं एवं आवश्यकतानुसार अपनी जांच भी करवाएं इसी प्रकार यदि किसी को शुगर, ब्लड प्रेशर, दमा इत्यादि की बीमारी है तो वे भी अपनी जानकारी अवश्य दें ताकि ऐसे सभी लोगों की विशेष तौर पर निगरानी की जा सके।
उन्होंने कहा कि अभियान के माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जितने भी कोविड-19 के मरीज हैं उनकी टीबी के लिए जांच की जाए एवं जितने टीबी (TB) के मरीज हैं उनकी कोविड-19 के लिए भी जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय समय सीमा से पहले राज्य से तपेदिक को खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित किया है इस के लिए मुख्यमंत्री क्षय रोग निवारण कार्यक्रम आरंभ किया गया है। परमार ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की सरकार इस महामारी को रोकने तथा लोगों की सुरक्षा के लिए व्यापक स्तर पर काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि इस महामारी से बचने के लिए सरकार के निर्देशों का पालन करना अति आवश्यक है तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने में ही हम सबकी सुरक्षा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से निपटने के लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ें: SOP के तहत होंगे पंचायत चुनाव, पर नहीं मना पाएंगे जश्न- क्या बोले #JaiRam- जानिए

इससे पहले डीसी राकेश प्रजापति (DC Rakesh Prajapati) ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कांगड़ा जिला में कोविड-19 से बचाव के लिए उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल की अनुपालना करने के लिए लोगों को नियमित तौर पर जागरूक किया जा रहा है। सीएमओ डॉ. गुरूदर्शन ने कांगड़ा जिला में कोविड-19 के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ने क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वीडियो काफ्रेंसिंग के माध्यम से अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में उपचाराधीन रोगियों से उनका कुशल क्षेम जाना। उन्होंने मरीज़ों से कोविड केयर सेंटर में उपलब्ध करवाई जा रहे ईलाज और सुविधाओं की भी जानकारी ली।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है