Covid-19 Update

38,327
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
602
मौत
9,351,224
मामले (भारत)
61,988,059
मामले (दुनिया)

देखें कहां दी जा रही है गरीब छात्रों को सीए व डॉक्‍टर बनाने की मुफ्त कोचिंग 

देखें कहां दी जा रही है गरीब छात्रों को सीए व डॉक्‍टर बनाने की मुफ्त कोचिंग 

- Advertisement -

सूरत। गुजरात के एक कोचिंग संस्‍थान ने गरीब और वंचित बच्‍चों का सीए बनने का सपना पूरा करवाने के लिए एक आनोखी पहल की है। सूरत में चल रहा यह कोचिंग सेंटर (Coaching Center) गरीबी की हालत के चलते चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) बनने के लिए महंगी कोचिंग की व्‍यवस्‍था कर पाने में असमर्थ ऐसे छात्रों के लिए वरदान साबित हुआ है। यहां इन छात्रों को मुफ्त (Free) में सीए की परीक्षा पास करने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। इस कोचिंग सेंटर के प्रमुख रवि छावछरिया की इस पहल की हर कोई तारीफ कर रहा है। उन्‍होंने सीए स्‍टार्स प्रोग्राम के तहत अपने कोचिंग सेंटर में ऐसे दर्जनों छात्रों को सीए बनाने के लिए हर सुविधा मुहैया करवाई है।

ये भी पढ़ें : जब नाई ने काटकर बिगाड़ दीं ‘अभिनदंन कट’ वाली मूछें, तो शख्स ने कराई एफआईआर

वे खुद भी सीए हैं और अपने इस सेंटर में हर साल दो दर्जन से अधिक ऐसे छात्रों का चयन करते हैं, जो आर्थिक परेशानी के कारण सीए की कोचिंग लेने में असमर्थ हैं। इसके लिए वे ना केवल सीए की परीक्षा पास करने के लिए जरूरी ट्रेनिंग की व्‍यवस्‍था करते हैं, बल्कि उनके मुफ्त में रहने और खाने की व्‍यवस्‍था भी करते हैं। यहां अपने सपनों को सच करने वाले छात्रों का संबंध श्रमिक, फुटपाथ विक्रेता, छोटे किसान, रिक्शा चालक या ऐसे ही रोजीरोटी कमाने वाले किसी परिवार से है।

ज्ञात रहे कि इससे पहले भी ऐसे प्रयास किए जाते रहे हैं। राजस्‍थान (Rajsthan) में भी मेडिकल की पढ़ाई करने वाले ऐसे ही छात्रों की कोचिंग के लिए भी इस तरह के प्रयास किए गए हैं। इनमें डॉ. भारत सरन 50 ग्रामीण नाम से एक काचिंग सेंटर चला रहे हैं, जहां 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले गरीब और पिछड़े करीब 50 छात्रों को मुफ्त कोचिंग दी जाती है, ताकी वे डॉक्‍टर (Doctor) बनने का सपना पूरा कर सकें।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है