Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

#INDvsENG टेस्ट सीरीज में कोहली-इशांत शर्मा-जो रूट-अश्विन बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

#INDvsENG टेस्ट सीरीज में कोहली-इशांत शर्मा-जो रूट-अश्विन बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत-इंग्लैड के बीट टेस्ट सीरीज (Ind Vs Eng Test Series) शुरू होने वाली है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच पांच फरवरी से चेन्नई (Chennai Test) में खेला जाएगा। इस सीरीज में भी कई रिकॉर्ड (Records) बन सकते हैं। इस टेस्ट सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, भारतीय गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास नए रिकॉर्ड बनाने का मौका है। इस सीरीज में ऐसे भी कई रिकॉर्ड बन सकते हैं जो दिलचस्प रहने वाले हैं। आपको बता दें कि सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच चेन्नई में ही खेले जाने हैं।

यह भी पढ़ें: ICC के इस ट्विट के बाद भिड़ गए Ind-Pak के फैन, भारतीय शेयर कर रहे धर्मशाला स्टेडियम की तस्वीरें


इंग्लैंड के कप्तान और भारतीय कप्तान के रिकॉर्ड

भारत इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) की कप्तानी में इंग्लैंड ने जीते हैं। एलिस्टेयर कुक की कप्तानी में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भी इंडिया टीम को पांच बार जीत मिली है। मतलब सबसे ज्यादा जीत को लेकर कुक और कोहली बराबरी पर हैं। इसके अलावा इंग्लैंड टीम ने जो रूट (Joe Root) की कप्तानी में भारत के खिलाफ चार टेस्ट जीते हैं। ऐसे में टीम इंडिया जीतती है तो कोहली दोनों टीमों के बीच सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे। इसके अलावा जो रूट के पास भी इस रिकॉर्ड को कब्जाने का मौका रहेगा।

अश्विन बनेंगे दूसरे गेंदबाज़!
भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने भारत में खेलते हुए अपने टेस्ट करियर में 254 विकेट लिए हैं। टर्बनेटर हरभजन सिंह ने भारत में खेलते हुए टेस्ट करियर में 265 विकेट लिए हैं। ऐसे में हरबजन सिंह के रिकॉर्ड को वो तोड़ने से महज 12 विकेट दूर हैं। रविचंद्रन अश्विन 12 विकेट लेने में कामयाब रहे तो वो भारतीय पिचों पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। इंडियन पिच पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है। अनिल कुंबले ने भारत में 350 टेस्ट विकेट लिए हैं। इसके अलावा अश्विन एक और रिकॉर्ड बना सकते हैं। अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ भारत में 50 विकेट पूरे करने से आठ विकेट दूर हैं। अश्विन ने दोनो टीमों के बीच 27 टेस्ट मैचों में 56 विकेट हासिल कर चुके हैं।

कोहली के पास एक और रिकॉर्ड बनाने का मौक
बतौर कप्तान कोहली ने 11811 रन बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वो 12000 रन बनाने से केवल 189 रन पीछे हैं। ऐसे में कोहली 189 रन बनाने में कामयाब रहे तो वो बतौर कप्तान 12000 रन बनाने वाले तीसरे कैप्टन बन जाएंगे। रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 15440 रन और ग्रीम स्मिथ ने 14878 रन बनाए हैं।

इशांत शर्मा रचेंगे यह कारनामा
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान इशांत शर्मा (Ishant Sharma) के पास भी रिकॉर्ड बनाने का मौका है। इशांत शर्मा तीन विकेट लेने में कामयाब रहे तो टेस्ट करियर में 300 विकेट पूरे करेंगे। 300 विकेट लेने वाले इशांत भारत के छठे गेंदबाज होंगे। अब तक इशांत शर्मा ने 297 विकेट टेस्ट क्रिकेट में हासिल किए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है