Covid-19 Update

2,22,569
मामले (हिमाचल)
2,17,256
मरीज ठीक हुए
3,719
मौत
34,161,956
मामले (भारत)
243,966,014
मामले (दुनिया)

विवेक राम चौधरी बने नए वायुसेना प्रमुख, सियाचिन-करगिल में किए थे दुश्मन के दांत खट्टे

42 साल की सेवा के बाद रिटायर हुए आरकेएस भदौरिया

विवेक राम चौधरी बने नए वायुसेना प्रमुख, सियाचिन-करगिल में किए थे दुश्मन के दांत खट्टे

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी। लड़ाकू विमान पायलट विवेक राम चौधरी भारतीय वायुसेना के नए एयर चीफ मार्शल होंगे। विवेक चौधरी वायुसेना के 27वें एयर चीफ मार्शल होंगे। विवेक राम चौधरी आरकेएस भदौरिया की जगह लेंगे। एयर चीफ मार्शल भदौरिया 42 वर्षों तक वायुसेना में अपनी सेवाएं देने के बाद रिटायर हो रहे हैं। आऱकेएस भदोरिया के कार्यकाल में ही भारतीय वायुसेना ने 36 राफेल और 83 स्वदेशी तेजस मार्क-ए लड़ाकू विमानों की दो बड़ी डील की थी।

यह भी पढ़ें:पुलिस भर्ती के आड़े आई आचार संहिता, विभाग ने लिखा CEO को पत्र

विवेक राम चौधरी ने नेशनल डिफेंस एकेडमी(एनडीए) और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज(वेलिंगटन) से अपनी पढ़ाई की है। उन्होने अपने कार्यकाल में एक फ्रंटलाईन बेड़े और एक एयरबेस के प्रमुख का पद संभाला है। चौधरी ने इसके अलावा एयर फोर्स एकेडमी के डिप्टी कमांडेंट, एयर स्टाफ ऑपरेशन(एयर डिफेंस)के असिस्टेंट चीफ और एयर स्टाफ(पर्सनल ऑफिसर्स ) के पदों पर भी अपनी सेवाएं दी हैं।

विवेक राम चौधरी ने पाकिस्तान के खिलाफ ऑपरेशन मेघदूत (सियाचिन अभियान) और ऑपरेशन सफेद सागर (1999 करगिल) जैसे मौकों पर भी वायुसेना में अपनी सेवाएं दी हैं। चौधरी ने ही पश्चिमी कमान का प्रमुख रहते हुए राफेल विमानों के बेड़े को अंबाला एयरबेस पर इंडक्ट कराया था और उनके बेटे भी राफेल लड़ाकू विमान के पायलट हैं। चौधरी 1982 में वायुसेना के लड़ाकू विंग में भर्ती हुए थे। उनके पास कई विमानों के साथ 38 हजार घंटों से ज्यादा की उड़ान का अनुभव है।

रहेंगी कई जिम्मेदारियां

नए एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने बॉर्डर और वायुसेना के हेडक्वार्टर दोनों जगहों पर अपनी सेवाएं दी हैं। नए एयर चीफ मार्शल का कार्यकाल चुनौतियों से भरा रहने वाला है। इस समय भारत का चीन के साथ सीमा विवाद और पड़ोसी देश अफ़गानिस्तान में भी उथल-पुथल का दौर जारी है। इसी के साथ भविष्य में रूस से लिए जाने वाले एस-400 प्रणाली के संचालन और आगे जाकर वायुसेना के बेड़े में शामिल होने वाले नए स्वदेशी और विदेशी विमानों की भी जिम्मेदारी रहेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है