Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का आगाज-डेढ़ माह तक चलेगा

हिमाचल में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का आगाज-डेढ़ माह तक चलेगा

- Advertisement -

शिमला। पूरे देश सहित हिमाचल में आज से मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। प्रदेश में भी मुख्य निर्वाचन अधिकारी दिवेश कुमार (Chief Election Officer Divesh Kumar) की मौजूदगी में अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन ने मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का जिला स्तर पर विधिवत शुभारंभ किया। दिवेश कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर यह कार्यक्रम आज आरंभ किया गया है और राज्यों के साथ-साथ जिला स्तर व उपमंडल स्तर पर यह कार्यक्रम शुरू किया गया है।


यह भी पढ़ें: हिमाचल में उपचुनाव की तिथियों की घोषणा को लेकर क्या बोले जयराम-जानिए


त्रुटि रहित मतदाता सूचियों का प्रकाशन करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। उन्होंने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में इस कार्यक्रम में शामिल होकर अपनी मतदाता सूचियों में प्रविष्टियों के सत्यापन के लिए आगे आने को कहा। इसके तहत जिला शिमला में नियुक्त समस्त बीएलओ (BLO) अपने-अपने मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे और मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं के विषय में मतदाताओं व नागरिकों को जागरूक करेंगे।


1 सितंबर से 15 2019 के मध्य तक कर सकते हैं अशुद्धियों का सत्यापन

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लोगों से अपील की कि 1 सितंबर से 15 2019 के मध्य वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप (Voter Helpline Mobile App), एनवीएसपी पोर्टल, कॉमन सर्विस सेंटर, 1950 वोटर हेल्पलाइन के द्वारा मतदाता अशुद्धियों का सत्यापन कर सकते हैं। प्रविष्टियों की प्रमाणिकता के लिए मतदाता भारतीय पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड अथवा सरकारी और या अर्ध सरकारी कर्मचारी को जारी किए गए पहचान पत्र, बैंक पासबुक, किसान प्रमाण पत्र, एनपीआर (NPR) के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, नवीनतम पानी, टेलीफोन, बिजली, गैस कनेक्शन बिल या तो आवेदन के नाम पर या उसके माता-पिता जैसे तत्कालीन संबंध आदि के नाम पर हो या भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अनुमोदित अन्य दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते हैं।

निर्वाचन अधिकारी ने जिला के समस्त नागरिकों, राजनीतिक दलों के सदस्यों, गैर सरकारी संगठनों, महिला मंडलों तथा युवक मंडलों से अपील की कि वे सत्यापन कार्यक्रम में अधिक से अधिक सहयोग दें और त्रुटि रहित मतदाता सूची के प्रकाशन में अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान कर लोकतंत्र की सुदृढ़ीकरण के लिए आगे आएं है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी दिवेश कुमार (Chief Election Officer Divesh Kumar) ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निर्वाचन आयोग उपचुनाव के लिए सदैव तैयार है। उप ब्लॉक निर्वाचन अधिकारी (डिप्टी बीएलओ) को कांगड़ा और सिरमौर निर्वाचन क्षेत्र में तैनात कर दिया है, जोकि क्षेत्र में दौरा कर यह सुनिश्चित करेंगे कि मेरा वोटर मेरा अधिकार से कोई वंचित न रह सके। हर व्यक्ति अपने मत का प्रयोग करे। वहीं,

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है